HomeBiharपूर्वी चंपारण से लेकर बक्सर-सीवान तक हो सकती है भारी बारिश, 7...

पूर्वी चंपारण से लेकर बक्सर-सीवान तक हो सकती है भारी बारिश, 7 जिलों में IMD का अलर्ट

लाइव सिटीज, पटना: बिहार में भारी बारिश और वज्रपात को लेकर पटना मौसम विज्ञान केंद्र ने एक बार फिर अलर्ट जारी किया है. आज (19 अगस्त) पूरे प्रदेश में हल्की या मध्यम स्तर की बारिश की संभावना तो है ही लेकिन सात जिलों में भारी बारिश हो सकती है. इन सात जिलों में पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, कैमूर, रोहतास, गोपालगंज, बक्सर और सीवान शामिल है. इसके अलावा अन्य आसपास के जिलों में भी हल्की या मध्यम स्तर की वर्षा के साथ वज्रपात की संभावना है.

मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार, दक्षिण बांग्लादेश और इसके आसपास एक निम्न दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. इससे संबंधित चक्रवातीय परिसंचरण समुद्र तल से 5.8 किलोमीटर ऊपर फैला हुआ है जिसके धीरे-धीरे उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है और बांग्लादेश एवं उससे सटे गंगीय पश्चिम बंगाल में एक चिह्नित निम्न दबाव का क्षेत्र बन जाएगा. इसके बाद यह उत्तर पश्चिम की ओर गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड, इससे सटे बिहार, उत्तर प्रदेश एवं निकटवर्ती मध्य प्रदेश से अगले तीन-चार दिनों में बढ़ सकता है. 

वहीं एक मॉनसून अक्षीय रेखा बीकानेर, सीकर, औराई, सिद्धि एवं रांची से होते हुए दक्षिण बांग्लादेश के निम्न दबाव वाले क्षेत्र एवं उसके आसपास से गुजर रही है. इसके प्रभाव से अगले 5 दिनों में कई जिलों में भारी वर्षा होने का पूर्वानुमान है. साथ ही आज से तीसरे या चौथे दिन कुछ जिलों में बहुत भारी वर्षा हो सकती है. अगले दो दिनों तक राज्य के तापमान में कोई विशेष परिवर्तन की संभावना नहीं है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments