HomeBiharसहरसा, कटिहार समेत 11 जिलों में भारी बारिश की संभावना, वज्रपात को...

सहरसा, कटिहार समेत 11 जिलों में भारी बारिश की संभावना, वज्रपात को लेकर भी अलर्ट जारी

लाइव सिटीज, पटना : बिहार के 11 जिलों में आज (8 अगस्त) मौसम विभाग ने भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही प्रदेश के ज्यादातर जिलों में वज्रपात और मेघ गर्जन की चेतावनी दी गई है. जिन इलाकों में भारी बारिश होगी उनमें सहरसा, कटिहार, पूर्णिया, सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, किशनगंज, वैशाली, पश्चिम चंपारण, सारण और गोपालगंज शामिल हैं. इसके अलावा राज्य के अन्य जिलों में मध्यम स्तर से लेकर हल्की वर्षा की चेतावनी दी गई है.

बीते सोमवार को राज्य के अधिसंख्य जिलों में वर्षा दर्ज की गई है. दो जिलों में बहुत ज्यादा भारी बारिश हुई है. मुजफ्फरपुर के मुसहरी में 131.2 मिलीमीटर और बक्सर में 119 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है. नालंदा में 82.6 मिलीमीटर, मुजफ्फरपुर के सरैया में 75, समस्तीपुर के पूसा में 73.2, मुजफ्फरपुर के गायघाट में 71, पूर्णिया में 69.8,

वैशाली में 67, सुपौल में 66.6, कटिहार में 66.4 और रोहतास में 65.8 मिलीमीटर बारिश हुई है. राजधानी पटना की बात की जाए तो यहां 50.2 मिलीमीटर वर्षा हुई है. यह आंकड़े रविवार की शाम से लेकर सोमवार दोपहर 12 बजे के बीच के हैं.

मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार दक्षिण बिहार एवं इसके आसपास के क्षेत्रों उत्तर बांग्लादेश तक एक चक्रवातीय परिसंचरण का क्षेत्र बना हुआ है. मॉनसून की ट्रफ रेखा अमृतसर, करनाल, गोरखपुर, भागलपुर, मालदा से होकर पूर्व की ओर मणिपुर तक प्रभावी है. इसके प्रभाव से आज अधिसंख्य जिलों में मेघ गर्जन और भारी वर्षा से लेकर मध्यम स्तर की वर्षा का पूर्वानुमान है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments