HomeBiharनेपाल से आने वाले पानी के नियंत्रण के लिए चार नए बराज...

नेपाल से आने वाले पानी के नियंत्रण के लिए चार नए बराज बनाएगी सरकार, जानें आगे विजय चौधरी ने क्या कहा

लाइव सिटीज, पटना: नेपाल में होने वाली बारिश से बिहार में होने वाली तबाही को रोकने के लिए बिहार सरकार ने चार बराज बनाने का निर्णय लिया है. जल संसाधन विभाग के मंत्री विजय चौधरी ने यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि नेपाल में हाई डैम बनने का प्रस्ताव कई सालों से है, लेकिन वहां फिलहाल हाई डैम बनने की उम्मीद नहीं दिख रही है. जिसके बाद बिहार सरकार ने निर्णय लिया है कि नेपाल से आने वाली चार नदियों में चार जगह पर बराज बनाए जाएंगे

अशोक चौधरी ने कहा की कोसी नदी पर डगमारा में, गंडक नदी पर अरेराज में, महानंदा नदी पर मसान में और बागमती नदी पर डिंग में बराज बनाया जाएगा. डीपीआर तैयार किया जा रहा है. बाढ़ नियंत्रण को लेकर केंद्र सरकार ने बड़ी राशि दी है और हम लोग सोच रहे हैं कि नेपाल से आने वाले बाढ़ के पानी से जो नुकसान होता है उसे रोकने के लिए इन चार जगह पर बड़े बराज बनाया जाएं, जिससे कि बाढ़ के पानी को नियंत्रित किया जा सकता है.

आगे उन्होंने कहा कि नेपाल सरकार से भारत सरकार की कई बार हाई डैम बनाने को लेकर बातचीत हुई है. वर्ष 2004 में वहां संयुक्त रूप से विराटनगर में कार्यालय भी खोले गए हैं, लेकिन जहां भी सर्वे करने जाती है लोग हंगामा करने लगते हैं. यही कारण है कि नेपाल में हाई डैम बनाना मुश्किल हो रहा है. यही सोचकर बिहार सरकार ने अब बिहार में ही नेपाल से आने वाली चार नदियों पर बराज बनाने का निर्णय लिया है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments