HomeBiharबिहार विधानसभा मानसून सत्र का चौथा दिन, आज प्रथम अनुपूरक बजट होगा...

बिहार विधानसभा मानसून सत्र का चौथा दिन, आज प्रथम अनुपूरक बजट होगा पास, कार्यवाही हंगामेदार होने के आसार

लाइव सिटीज, पटना: बिहार विधानसभा का मानसून सत्र चल रहा है. पिछले दो दिनों से विपक्षी दलों के हंगामे के कारण सदन के कार्यवाही सही ढंग से नहीं चल पा रही है. ऐसे हंगामे के बीच सरकार जरूर महत्वपूर्ण विधेयक पास करा रही है लेकिन जनता के सवाल का जवाब नहीं मिल पा रहा है. चौथे दिन गुरुवार को भी बिहार विधानसभा की कार्यवाही 11:00 बजे से शुरू होगी और आज प्रश्न काल में कृषि विभाग, राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग और अन्य से संबंधित प्रश्न सदन में लाए जाएंगे, जिसका संबंधित विभाग के मंत्री और प्रभारी मंत्री जवाब देंगे.

प्रश्न काल के बाद शून्य काल में भी सदस्य तात्कालिक विषयों को सरकार के सामने सवाल उठाएंगे. उसके बाद मध्यान आकर्षण में सदस्यों के प्रश्नों का सरकार के तरफ से विस्तृत उत्तर दिया जाएगा. यह सब तब होगा जब सदन की कार्यवाही सुचारू ढंग से चलेगी. क्योंकि पिछले दो दिनों से प्रश्न काल नहीं चल पा रहा है और सदन की कार्यवाही हंगामें की भेंट चढ़ रहा है. दूसरे हाफ में सरकार की ओर से प्रथम अनुपूरक बजट पर चर्चा होगी और चर्चा के बाद सरकार का प्रश्नों का उत्तर देगी. सरकार विनियोग विधेयक सदन से पास कराएगी. प्रथम अनुपूरक बजट 47512 करोड़ से अधिक का है.

बुधवार को विपक्षी दलों के हंगामे के बीच पेपर लीक रोकने के लिए सरकार ने विधेयक पास करा लिया. विधेयक में पेपर लीक रोकने के लिए सख्त कानून बनाए गए हैं जिसमें तीन साल से 10 साल तक की सजा और एक करोड़ तक का जुर्माना का प्रावधान किया गया है. इस कानून का बिहार में आयोजित प्रतियोगिता परीक्षा पर असर होगा जिसमें बिहार लोक सेवा आयोग, बिहार कर्मचारी चयन आयोग, बिहार तकनीकी सेवा आयोग, बिहार विश्वविद्यालय सेवा आयोग, बिहार पुलिस और सेवा आयोग, केंद्रीय सिपाही चयन परिषद और राज्य सरकार की तरफ से अनुसूचित सारे प्राधिकरण जो प्रतियोगिता परीक्षा आयोजित करता है, उसपर इस कानून का असर पड़ेगा.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments