HomeBiharबिहार नगरपालिका चुनाव में पहली बार हर मतदाता डालरहा है तीन-तीन वोट,...

बिहार नगरपालिका चुनाव में पहली बार हर मतदाता डालरहा है तीन-तीन वोट, पहले चरण का मतदान आज

लाइव सिटीज, पटना: बिहार नगर निगम चुनाव 2022 के लिए आज पहले चरण के तहत वोट डाले जा रहे हैं.  घोषित कार्यक्रम के अनुसार, बिहार नगरपालिका चुनाव दो चरणों में 224 नगरपालिका सीटों के लिए होंगे. दूसरे चरण का मतदान 28 दिसंबर को होगा. पहले चरण के मतदान की मतगणना 20 दिसंबर मंगलवार को होगी. दूसरे चरण के मतदान की मतगणना शुक्रवार 30 दिसंबर को होगी. पिछली चुनाव की तरह इस बार भी किसी उम्मीदवार को पार्टी विशेष के चुनाव चिह्न के इस्तेमाल की अनुमति नहीं है.

मतदान सुबह 7 बजे से शुरू हो गया है जो शाम पांच बजे तक चलेगा. मतदान ईवीएम से हो रहा है. चुनाव आयोग ने मतदान के सुचारू संचालन के लिए जिलाधिकारियों को दिशा-निर्देश और निर्देश जारी किए हैं. मतदान खत्म होने के बाद ईवीएम को सील कर कड़ी सुरक्षा के बीच स्ट्रांग रूम में रखा जाएगा. नियमानुसार मतदान की तारीख को मतदान केंद्र के करीब 200 मीटर के दायरे में धारा 144 लागू रहेगी.

पहली बार सभी मतदाता तीन-तीन मत देकर अपने क्षेत्र के वार्ड पार्षद, उप मुख्य पार्षद और मुख्य पार्षद को चुनेंगे. आयोग की तरफ से जहां वोटिंग करवाई जा रहा है उनमें 68 नगर परिषद, 88 नगर पंचायत और 156 नगर निकाय क्षेत्र शामिल हैं. वहीं पहले चरण के तहत आज कुल 3346 वार्डों में वोट डाले जा रहे हैं. वोट डालने के लिए आप, फोटो पहचान पत्र, आधार कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस या फोटोयुक्त पेंशन बुक जैसे दस्तावेज साथ रख सकते हैं.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments