HomeBiharउत्तरकाशी टनल से बाहर निकले बिहार के 5 मजदूर पहुंचे पटना, एयरपोर्ट...

उत्तरकाशी टनल से बाहर निकले बिहार के 5 मजदूर पहुंचे पटना, एयरपोर्ट पर श्रम संसाधन मंत्री ने किया स्वागत

लाइव सिटीज, पटना: उत्तरकाशी टनल से बाहर निकले बिहार के पांच मजदूरआज सुबह 8 बजे पटना एयरपोर्ट पहुंचे. उनके साथ उनके 9 परिजन भी आए हैं. मजदूरों के स्वागत के लिए बिहार सरकार के श्रम संसाधन मंत्री सुरेंद्र राम एयरपोर्ट पर मौजूद थे. सभी श्रमिक पूरी तरह स्वस्थ हैं. उनके चहरे पर सुरक्षित घर पहुंचने की खुशी साफ झलक रही थी, जिन्होंने 17 दिनों तक मौत से जंग लड़कर दोबारा जिंदगी हासिल की है.

सुरंग से निकाले गए राज्य के पांच श्रमिकों में सारण के सोनू कुमार साह, भोजपुर के सबाह अहमद, बांका के विरेंद्र किशु, मुजफ्फरपुर के दीपक कुमार और रोहतास के सुनील कुमार, शामिल हैं. इन सभी श्रमिकों को उनके घर तक पहुंचाने के लिए अधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है . उत्तराखंड टनल से सुरक्षित निकले मजदूरों को बिहार सरकार ने अपने खर्चे पर उन्हें घर लाई है.

आपको बता दें कि सुरंग से बाहर निकाले जाने के बाद उत्तरकाशी सिलक्यारा टनल से रेस्क्यू किये गये मजदूरों को सबसे पहले चिन्यालीसौड़ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया. यहां उनकी प्राथमिक जांच की गई. इसके बाद अगले दिन यानी 29 नवंबर को सभी मजदूरों को एयरलिफ्ट कर ऋषिकेश एम्स लाया गया, जहां डॉक्टरों ने उनकी जांच की. इसके बाद उन्हें डॉक्टरों की निगरानी में रखा गया. इसके बाद मजदूरों का मेडिकल बुलेटिन जारी किया गया जिसमें सभी मजदूर पूरी तरह स्वस्थ बताये गये हैं.

उत्तराखंड में निर्माणाधीन सिलक्यारा टनल का एक हिस्सा 12 नवंबर को ढह गया था. जिस कारण टनल में 41 मजदूर फंस गए थे. घटना के बाद इनके घर वालों में गम का माहौल था. वहीं देश की तमाम सुरक्षा व्यवस्था और विदेशी टनल एक्सपर्ट की टीम को भी लगातार मजदूरों के रेसक्यू ऑपरेशन में लगाया गया था. जिनकी कड़ी मेहनत और मुशक्कत के बाद सभी मजदूरों को बीते मंगलवार की रात करीब 8 बजे टनल से बाहर निकल गया. 17 दिन बाद सुरंग में फंसे 41 मजदूरों ने खुली हवा में सांस ली.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments