HomeBiharएक्शन में आए सीएम नीतीश कुमार, बिहार में 30 मई से 8...

एक्शन में आए सीएम नीतीश कुमार, बिहार में 30 मई से 8 जून तक बंद रहेंगे स्कूल

लाइव सिटीज, पटना: बिहार के बांका, शेखपुरा और बेगूसराय सहित कई जिलों में सरकारी स्कूलों के कई छात्र बुधवार को भीषण गर्मी के कारण बेहोश हो गए। राज्य में औरंगाबाद जिले में तापमान बीते दिन 47.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सबसे ज्यादा था। इस बीच मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सूबे में पड़ रही भीषण गर्मी को लेकर स्कूलों को बंद करने का आदेश जारी किया है। मुख्यमंत्री की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि राज्य के सभी सरकारी और निजी स्कूल, कोचिंग संस्थान, आंगनबाड़ी केंद्र 8 जून तक बंद रहेंगे। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश पर इस संबंध में मुख्य सचिव ने सभी जिलों के डीएम को आदेश जारी कर दिया है।

बिहार सरकार के आपदा प्रबंधन विभाग की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि कि कुछ दिनों से अप्रत्याशित भीषण गर्मी के साथ लू के प्रकोप में अधिकांश जिले हैं। कई जिलों में जैसे गया, औरंगाबाद, कैमूर में तापमान 46 डिग्री सेल्सियस से भी ज्यादा दर्ज किया जा रहा है। यही स्थिति कमोबेश अन्य सभी जिलों की भी है। आज आपदा प्रबंधन समूह (CMG) की बैठक हुई। इसमें IMD (भारतीय मौसम विज्ञान विभाग) के प्रतिनिधि ने अनुमान में बताया है कि ऐसी स्थिति 8 जून, 2024 तक बने रहने की संभावना है।

मौसम विभाग की ओर से जताए गए अनुमान पर सरकार ने यह निर्णय लिया गया है कि सभी सरकारी और निजी विद्यालय (कोचिंग संस्थान सहित) एवं आंगनबाड़ी केन्द्रों में 30 मई, 2024 से ৪ जून, 2024 तक शिक्षण कार्य बन्द रखा जाए, ताकि भीषण गर्मी के प्रकोप से बच्चों को बचाया जा सके।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments