HomeBiharराजगीर में स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का मुख्यमंत्री नीतीश आज करेंगे उद्घाटन: 90 एकड़...

राजगीर में स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का मुख्यमंत्री नीतीश आज करेंगे उद्घाटन: 90 एकड़ में 750 करोड़ से हुआ निर्माण

लाइव सिटीज, पटना: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार खेल दिवस के मौके पर आज राजगीर में राज्य खेल अकादमी और खेल विश्वविद्यालय का उद्घाटन करेंगे. राजगीर में 90 एकड़ में बने अंतरराष्ट्रीय स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स कई मायने में देश का एकमात्र स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स है. जहां एक साथ 24 खेल विधाओं का प्रशिक्षण दिया जाएगा. यहां खिलाड़ियों को एक ही कैंपस में प्रशिक्षण, रहने, मेडिकल सहित सभी सुविधाएं मुहैया करायी जायेंगी.

17 अगस्त को मुख्यमंत्री ने निरीक्षण कर जल्द से जल्द उद्घाटन का निर्देश दिया था, उसके बाद आज यह कार्यक्रम होने जा रहा है. इस पर 850 करोड़ की लागत आई है. 2025 में पूरी तरह से निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा, तब यह राशि और बढ़ जाएगी. इस अंतरराष्ट्रीय स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के शुरू हो जाने से बिहार के खिलाड़ियों को कई सुविधा मिल जाएंगी. अंतरराष्ट्रीय स्तर के खेल का आयोजन भी शुरू हो जाएगा.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का यह ड्रीम प्रोजेक्ट है. सीएम ने इस इंटरनेशनल स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का शिलान्यास 12 अक्तूबर, 2018 को किया था. इसके निर्माण में छह साल लगे हैं. 90 एकड़ में बन रहे इस स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का निर्माण 740 करोड़ रुपये की लागत से होना था, लेकिन इसकी निर्माण लागत बढ़कर 851 करोड़ रुपये हो गयी है. वहीं, इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम के पूर्ण निर्माण होने तक लागत राशि बढ़कर 1100 करोड़ रुपये होने की संभावना है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments