HomeBiharपटना के गंगा घाट पर छठ व्रती देंगी अर्घ्य, प्रशासन चुस्त और...

पटना के गंगा घाट पर छठ व्रती देंगी अर्घ्य, प्रशासन चुस्त और व्यवस्था दुरुस्त

लाइव सिटीज, पटना: नहाय खाय के साथ आज से लोक आस्था का महापर्व छठ पूजा की शुरुआत हो गई है. छठ व्रती गंगा में स्नान कर रही हैं. इसके साथ ही व्रती गंगा जल लेकर घर जा रही हैं. पूजा पाठ-प्रसाद बनाने में उपयोग होगा. घाटों पर भारी भीड़ है. कई तरह की व्यवस्थाएं छठ घाटों पर की गई है, जिससे छठ व्रतियों को कोई दिक्कत नहीं हो. सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजामात किए गए हैं. बता दें छठ महापर्व सूर्य उपासना का सबसे बड़ा त्योहार है. इस बार छठ पूजा का समापन 20 नवंबर को होगा.

आज पहले दिन नहाय-खाय है. दूसरे दिन खरना होगा. इसके साथ ही तीसरे दिन संध्या अर्घ्य और चौथे दिन उदयीमान अर्घ्य के साथ ही पर्व का समापन होगा. पटना में 100 से ज्यादा छठ घाट तैयार किए गए हैं. पांच घाट ऐसे हैं जिनको खतरनाक घाट घोषित किया गया है. ऐसे घाटों की बैरिकेडिंग की जा रही है. उसे लाल कपड़े से घेरा जा रहा है. इसके साथ साथ जो घाट बने हैं उसके इर्द-गिर्द भी ऐसे क्षेत्र हैं जो आने जाने योग्य नहीं हैं जहां पानी अधिक है. उन क्षेत्रों को भी चिन्हित करके लाल कपड़े से घेरा जा रहा है.

पटना में छठ घाटों पर 600 मजिस्ट्रेट, 5000 से अधिक पुलिस कर्मचारी, इसके साथ ही एसडीएआरफ-एनडीएआरएफ के 300 से अधिक जवान तैनात रहेंगे. छठ व्रतियों के लिए चेंजिंग रूम, शेड, शौचालय, प्रकाश टावर, कंट्रोल रूम, अस्थाई कण्ट्रोल रूम का काम पूरा हो गया. यह व्यवस्थाएं की गई हैं 24 घंटे बिजली मुहैया कराया जाएगा. घाटों पर रोशनी के लिए बड़े-बड़े हाइलोजन बल्ब लगाए गए हैं. बेहतरीन लाइटिंग की व्यवस्था की जा रही है. घाटों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments