HomeBiharबीपीएससी ने जारी किया प्राइमरी से लेकर उच्च माध्यमिक तक का कट...

बीपीएससी ने जारी किया प्राइमरी से लेकर उच्च माध्यमिक तक का कट ऑफ मार्क्स, देखें लिस्ट

लाइव सिटीज, पटना: बीपीएससी की ओर से शिक्षक भर्ती परीक्षा की कट ऑफ लिस्ट जारी कर दी गई है. कक्षा एक से पांच, कक्षा 9 एवं 10, कक्षा 11 और 12 सबका कट ऑफ मार्क्स अलग-अलग जारी किया गया है. शिक्षक अभ्यर्थी बीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाकर इसे चेक कर सकते हैं.

प्रारंभिक में जेनरल के कट ऑफ की बात करें तो यह 67 गया है. ईडब्ल्यूएस का कट ऑफ 56 गया है. जेनरल में महिला कैटेगरी में कट ऑफ 57 गया है. ईडब्ल्यूएस महिला कैटेगरी में कट ऑफ 48 गया है. ईबीसी का कट ऑफ 55 गया है. उर्दू में जेनरल का कट ऑफ 54 और बांग्ला में 62 गया है.

वहीं कक्षा 9 एवं 10 के कट ऑफ को देखा जाए तो हिंदी जेनरल में 55 गया है. हिंदी ईडब्ल्यूएस में 48 और हिंदी विषय में ही ईडब्ल्यूएस महिला कैटेगरी में कट ऑफ मार्क्स 39 गया है. ईबीसी का कट ऑफ 41 गया है. सबसे अधिक सोशल साइंस में जेनरल कैटेगरी में कट ऑफ 74 गया है. मैथ में कट ऑफ जेनरल में 72 गया है.

क्लास 11 और 12 में कट ऑफ जेनरल कैटेगरी (हिंदी) में 39 गया है. उर्दू में जेनरल कैटेगरी में कट ऑफ 42 गया है. इंग्लिश में जेनरल में कट ऑफ 61 गया है. इसी तरह मैथ में जेनरल कैटेगरी में कट ऑफ 53 गया है.

कट ऑफ लिस्ट से जुड़ी तीन महत्वपूर्ण बातें जानें

1) कट ऑफ लिस्ट में N/A का अर्थ अभ्यर्थी उपलब्ध नहीं है.

2) वैसे अभ्यर्थी जिनको लिखित परीक्षा में अपने आरक्षण कोटि के Cut off अंक प्राप्त हुआ है परन्तु उनका अनुक्रमांक सफल अभ्यर्थियों के परीक्षा फल की सूची में अंकित नहीं है, जिसका कारण यह है कि लिखित परीक्षा (वस्तुनिष्ठ) के कुल प्राप्तांक समान होने की स्थिति में पहले उम्र तथा उम्र में समानता होने पर देवनागरी लिपि में वर्णमाला के अनुसार नाम वाले उम्मीदवार को वरीयता दी गई है.

3) वैसे अभ्यर्थी जिनको लिखित परीक्षा में अपने आरक्षण कोटि के Cut Off अंक से अधिक प्राप्त हुआ है, परंतु उनके द्वारा समर्पित दस्तावेजों / प्रमाण-पत्रों का सत्यापन (DV) में विसंगति / अयोग्य पाए जाने अथवा भाषा विषय में अर्हतांक प्राप्त नहीं होने के कारण परी

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments