HomeBiharभयंकर लू से तपा बिहार, पटना में गर्मी का 43 साल का...

भयंकर लू से तपा बिहार, पटना में गर्मी का 43 साल का रिकॉर्ड टूटा, लू की चपेट में कई जिले

लाइव सिटीज, पटना: बिहार में हीटवेव का असर जारी है और औसत अधिकतम तापमान 42 से 43 डिग्री सेल्सियस के बीच बना हुआ है. बीते 24 घंटे में अररिया और किशनगंज को छोड़ शेष सभी जिलों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री से ऊपर दर्ज किया गया है. पटना में मंगलवार को अधिकतम तापमान ने 10 वर्षों का रिकॉर्ड तोड़ दिया और 44.1 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया.

अप्रैल के महीने में यह बीते 10 वर्षों का सर्वाधिक तापमान है. बीते 24 घंटे में शेखपुरा में सर्वाधिक 44.4 डिग्री अधिकतम तापमान दर्ज किया गया है. उसके बाद पटना जिला है, जहां अधिकतम तापमान 44.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. शेखपुरा के बाद पटना दूसरा सबसे गर्म जिला बना हुआ है.

मौसम विभाग के मुताबिक बिहार के लगभग सभी हिस्सों में पिछले 5 दिनों से हीटवेव का इंपैक्ट बना हुआ है. अगले 48 घंटों के दौरान पटना, गया, खगड़िया और मोतिहारी जैसे अनेक जिलों में हीटवेव का चल रही है. पटना समेत कुछ जिलों में सीवियर हीटवेव की चेतावनी जारी की गई है. 

राजधानी पटना विगत 5 दिनों से प्रदेश के टॉप 3 गर्म जिलों में बना हुआ है. अधिकतम तापमान कभी 43 डिग्री तो कभी 44 डिग्री से अधिक रह रहे हैं. अगले 48 घंटों के दौरान भी हीटवेव की चेतावनी है. 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments