HomeBiharबिहार सरकार का बड़ा फैसला, अब पटना के इस बड़े अस्‍पताल में...

बिहार सरकार का बड़ा फैसला, अब पटना के इस बड़े अस्‍पताल में सबकुछ होगा फ्री…

लाइव सिटीज, पटना: बिहार की राजधानी पटना के बड़े अस्पतालों में शुमार इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान (IGIMS) में अब सबकुछ फ्री हो गया है. दरअसल यहां अब इलाज, जांच, दवाई सहित ऑपरेशन भी फ्री हो गया है. अब आपको बस सिर्फ रजिस्‍ट्रेशन फीस और रूम का किराया ही देना पड़ेगा.

इस बारे में जानकारी देते हुए कैबिनेट के अपर मुख्य सचिव डॉ. एस सिद्धार्थ ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा अधिसूचना जारी होने के साथ ही इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान में फ्री चिकित्सकीय सुविधाएं लोगों को मिलने लगेंगी. अब सभी प्रकार की दवाइयां, जांच और ऑपरेशन भी फ्री होंगे. केवल रजिस्ट्रेशन शुल्क लगेगा, जो कि मात्र 60 रुपये है.

बिहार के दूसरे सरकारी मेडिकल कॉलेज और अस्पतालों की तरह पटना के इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान (IGIMS) में इलाज करवाने आने वाले लोगों को बड़ी सौगात मिली है. अब यहां इलाज के लिए आने वाले रोगियों को मुफ्त चिकित्सा, जांच, दवा और ऑपरेशन की सुविधा मिलेगी. यह सुविधा प्राइवेट वार्ड और डीलक्स वार्ड में भर्ती रोगियों को भी मिलेगी, लेकिन उन्हें सिर्फ बेड के लिए शुल्क देना होगा.

साथ ही सभी मरीजों को 60 रुपये देकर रजिस्‍ट्रेशन भी करवाना होगा. इसके बाद सारी चीजें फ्री मिलेगी. सुपर स्पेशियलिटी ऑपरेशन जैसे ट्रांसप्लांट की सुविधा भी फ्री होगी. संस्थान को दवाओं और उपकरणों की आपूर्ति बिहार स्वास्थ्य सेवाएं आधारभूत संरचना निगम के माध्यम से होगी. बता दें कि वर्तमान में संस्थान में हर दिन ओपीडी में औसतन 2700 मरीज पहुंचते हैं.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments