HomeBiharनीतीश सरकार का बड़ा फैसला, बिहार के इस जिले में बनेगा कैंसर...

नीतीश सरकार का बड़ा फैसला, बिहार के इस जिले में बनेगा कैंसर का विशेष अस्पताल

लाइव सिटीज, पटना: प्रदेश की जनता को स्थानीय स्तर पर कैंसर के इलाज की सुविधा मुहैया कराने के लिए राज्य सरकार के स्तर पर हर प्रकार कोशिशें की जा रही हैं। इसी कड़ी में सरकार ने अब दरभंगा के गंगवारा में बनने वाले अस्पताल को गले, गर्दन के साथ ही मुंह के कैंसर रोग के विशिष्ट अस्पताल के रूप में विकसित करने का निर्णय लिया है। यह निर्णय हाल के वर्षो में दरभंगा एवं इसके आसपास के क्षेत्रों में मुंह और गर्दन के कैंसर रोगियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए लिया है।

स्वास्थ्य विभाग ने यह प्रस्ताव हाल ही में तैयार किया है जिस पर मंत्रिमंडल ने भी बीते दिनों सहमति दे दी है। विभाग के अनुसार दरभंगा के गंगवारा अस्पताल को कैंसर अस्पताल के रूप में विकसित करने का जिम्मा होमी भाभा कैंसर अनुसंधान केंद्र मुजफ्फरपुर को सौंपा जाएगा।

कार्य तय समय सीमा में हो इसके लिए स्वास्थ्य विभाग और होमी भाभा कैंसर अनुसंधान केंद्र मुजफ्फरपुर के बीच करार भी होगा। समझौता होने के बाद अस्पताल संचालन का जिम्मा भी होमी भाभा कैंसर अनुसंधान केंद्र मुजफ्फरपुर के पास ही होगा। करार की अवधि दस वर्षो की होगी।

करार की अवधि तक गंगवारा अस्पताल दरभंगा होमी भाभा कैंसर अस्पताल दरभंगा के रूप में जाना जाएगा। अस्पताल में सभी आवश्यक उपकरण, डाक्टर और अन्य स्वास्थ्य कर्मियों की टीम स्वास्थ्य विभाग मुहैया कराएगा।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments