HomeBiharपटना को एक और एलिवेटेड रोड की सौगात, अनिसावाद से दीदारगंज तक...

पटना को एक और एलिवेटेड रोड की सौगात, अनिसावाद से दीदारगंज तक होगा निर्माण

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: बिहार की राजधानी पटना में अनिसाबाद से दीदारगंज चेकपोस्ट तक न्यू बाइपास पर जल्द ही एक नए एलिवेटेड रोड का निर्माण कार्य शुरू हो जायेगा. पटना साहिब के सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बुधवार को केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से इस मसले पर मुलाकात की. गडकरी ने तत्काल अधिकारियों को डीपीआर तैयार कराने का निर्देश दिया. गडकरी ने बख्तियारपुर में पीपा पुल के निर्माण को लेकर भी रविशंकर प्रसाद के अनुरोध पर अधिकारियों को निर्देश दिये.

एनएच 30 न्यू बाइपास रोड में अनिसाबाद से शुरू होकर आगे दीदारगंज पार करते हुए बख्तियारपुर, नालंदा, राजगीर को जाती है. यह एक बहुत बड़ा लिंक मार्ग है. इसके किनारे पर बढ़ती आबादी और भारी ट्रैफिक के कारण हमेशा जाम लगा रहता है. रविशंकर प्रसाद ने केंद्रीय मंत्री से आग्रह किया कि इस पर एक लंबा एलिवेटेड रोड का निर्माण कराया जाये, ताकि शहर को ट्रैफिक के दबाव और जाम से निजात मिल सके. केंद्रीय मंत्री ने रविशंकर प्रसाद को आश्वस्त किया कि यह कार्य जल्द ही किया जायेगा. उन्होंने तुरंत इसकी डीपीआर बनाने के लिए निर्देश भी दिया.

बख्तियारपुर प्रखंड के कालादियारा, रूपस महाजी, चिरैया, हरदासपुर और इसके आसपास पंचायतों में लगभग दो लाख की आबादी निवास करती है. बाढ़ के समय गंगा का स्तर बढ़ने के कारण इनका बख्तियारपुर रेलवे स्टेशन, बाजार आदि से संपर्क पूरी तरह से टूट जाता है और पीपा पुल भी बरसात के समय बंद हो जाता है. तब नाव ही एकमात्र आवागमन का साधन बचता है.

इस पर पॉन्टून पुल का निर्माण होने से बख्तियारपुर प्रखंड के अलावा राघोपुर प्रखंड की लगभग 18 पंचायतों के निवासियों को भी लाभ मिलेगा. केंद्रीय मंत्री ने इस पर संज्ञान लेते हुए इसकी जांच के लिए विभाग को निर्देश दिया है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments