HomeBiharपटना में गंगा नदी पर जेपी सेतु के बगल में बनेगा 6...

पटना में गंगा नदी पर जेपी सेतु के बगल में बनेगा 6 लेन पुल, चार साल में बनकर होगा तैयार

लाइव सिटीज, पटना: बिहार की राजधानी पटना से सटे गंगा नदी पर वैसे पहले से गांधी सेतु और जेपी सेतु है। इसके अलावा सरकार एक और 6 लेन पुल का निर्माण करने जा रही है। जेपी सेतु के समानांतर गंगा नदी पर प्रस्तावित छह-लेन शेरपुर-दिघवारा पुल बन जाने से लोगों को काफी फायदा होगा। ये पुल सीधे-सीधे उत्तर बिहार के लोगों को फायदा पहुंचाएगा। इसके बन जाने से पटना, वैशाली, सारण, पूर्वी और पश्चिमी चंपारण और मुजफ्फरपुर के लोगों को सफर करने में आसानी होगी।

बुद्ध सर्किट को भी काफी फायदा होगा। निर्माण पूरा हो जाने के बाद इसके माध्यम से लोग बड़ी आसानी से बोधगया, वैशाली, लोरिया और केसरिया तक सीधे आवागमन कर सकेंगे। साथ ही बेतिया से वाल्मीकि टाइगर रिजर्व जाना भी आसान हो जाएगा। कहा जा रहा है कि इसके निर्माण से पर्यटन के क्षेत्र में काफी विकास होगा।

उधर, पुल निर्माण के लिए एसपी सिंगला कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड सबसे कम बोली लगाने वाली कंपनी बन गई है। फर्म ने 14.5 किमी लंबे पुल के निर्माण के लिए 3,012 करोड़ रुपये के अनुमानित परिव्यय का हवाला दिया है। बोली प्रक्रिया में सरकार द्वारा उद्धृत अनुमानित लागत अतिरिक्त 18% GST के साथ 4,994 करोड़ रुपये थी। पुल को चार साल में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। एक बार पूरा हो जाने के बाद, यह पटना जिले के मनेर ब्लॉक के शेरपुर और सारण जिले के दिघवारा के बीच यात्रा के समय को काफी कम कर देगा।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments