HomeBiharलू की चपेट में 35 जिले, 5 जिलों में वार्म नाइट का...

लू की चपेट में 35 जिले, 5 जिलों में वार्म नाइट का अलर्ट.. अब तक 40 से अधिक मौतें

लाइव सिटीज, पटना: पूरा बिहार इस वक्त भीषण गर्मी की चपेट में है और पूरे प्रदेश में उष्ण लहर का प्रकोप बना हुआ है. हीट वेव ने 11 वर्षों का रिकॉर्ड तोड़ा है. अब तक पिछले 3 दिनों में 40 से अधिक लोगों की हीट वेव के कारण मौत हो चुकी है. हालांकि प्रशासन ने 10 लोगों की पुष्टि की है.

बीते 24 घंटे में प्रदेश के 35 जिलों में हीट वेव दर्ज की गई है. जिसमें पटना समेत पांच जिलों में सीवियर हीट वेव के साथ-साथ वार्म नाइट भी दर्ज की गई है. मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के लिए एक बार फिर से सीवियर हीट वेव का पूर्वानुमान करते हुए हीट स्ट्रोक से बचने का अलर्ट जारी किया है.

बीते 24 घंटे में शेखपुरा में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 45.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. जबकि राजधानी पटना में अधिकतम तापमान 44.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. पटना में ताप सूचकांक यानी आद्रता के स्थिति के साथ अधिकतम तापमान के साथ 50.52 डिग्री सेल्सियस का बना रहा. 

पटना, अरवल, जहानाबाद, भोजपुर, बक्सर, शेखपुरा, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, नालंदा और नवादा में अति भीषण उष्ण लहर का प्रभाव देखने को मिला है. जिसमें पटना, नवादा, नालंदा, भोजपुर, अरवल में उष्ण रात्रि भी दर्ज की गई है. किशनगंज, पूर्णिया और अररिया में मानसून की स्थिति बने रहने के कारण हीट वेव की स्थिति नहीं रही.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments