HomeNationalनहीं बन पाई आम सहमति, आजादी के बाद पहली बार होगा स्पीकर...

नहीं बन पाई आम सहमति, आजादी के बाद पहली बार होगा स्पीकर का चुनाव, ओम बिरला के खिलाफ कांग्रेस ने के सुरेश को उतारा

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: सत्तारूढ़ भाजपा नीत राजग और विपक्ष के बीच आम सहमति नहीं बन पाने के बाद पहली बार लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए चुनाव होगा। एनडीए ने जहां बीजेपी सांसद ओम बिरला को अपना उम्मीदवार चुना है, वहीं विपक्ष ने दिग्गज कांग्रेस नेता के सुरेश को मैदान में उतारने का फैसला किया है। सरकार ने विपक्षी दल इंडिया गुट के यह कहने के बाद कि वह अपने विकल्पों पर विचार कर रहा है, लोकसभा अध्यक्ष पद के उम्मीदवार पर आम सहमति बनाने के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू को तैनात किया था।

लोकसभा स्पीकर के पद पर आम सहमति नहीं बनने के बाद अब स्पष्ट हो गया है कि देश के इतिहास में पहली बार अध्यक्ष पद के लिए चुनाव होगा. एनडीए की तरफ सो पूर्व लोकसभा स्पीकर ओम बिरला उम्मीदवार होंगे जबकि विपक्ष की तरफ से के.सुरेश को उम्मीदवार बनाया गया है। दोनों उम्मीदवारों ने अपना नामांकन दाखिल कर दिया है। अब कल यानी 26 जून को लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए चुनाव होगा।

दरअसल, लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए 26 जून को संसद में चुनाव होना है। एनडीए की तरफ से इस बार भी ओम बिरला को स्पीकर पद के लिए चुना गया है। अध्यक्ष के नाम पर आम सहमति बनाने के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने विपक्षी दलों से संपर्क साधा लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। 

राहुल गांधी ने शर्त रख दी कि हम लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए सरकार की पसंद के उम्मीदवार को समर्थन देंगे लेकिन डिप्टी स्पीकर विपक्ष से होगा। इसके बाद विरक्ष के कुछ नेताओं ने मंगलवार को राजनाथ सिंह से मुलाकात भी की लेकिन बात नहीं बनी और एनडीए उम्मीदवार ओम बिरला ने लोकसभा सचिवालय पहुंचकर अपना नामांकन दाखिल कर दिया।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments