HomeBiharबिहार में मौसम का पारा हाई, 18 जिलों में भीषण गर्मी और...

बिहार में मौसम का पारा हाई, 18 जिलों में भीषण गर्मी और लू की चेतावनी

लाइव सिटीज, पटना: पिछले दो सप्ताह से बिहार के सभी जिलों में तापमान में लगातार बढ़ोतरी के साथ उष्ण लहर और लू का कहर जारी है. खासकर दक्षिण बिहार के अधिकतर जिलों के तापमान में बढ़ोतरी के साथ गर्म पछुआ हवा और लहर की स्थिति बनी हुई है. मौसम विभाग ने सोमवार (29 अप्रैल) को राज्य के 18 जिलों में अत्यधिक हिट वेब के साथ भीषण उष्ण लहर और लू की चेतावनी दी है

जिन शहरों में हिट वेब की स्थिति ज्यादा होगी उनमें राजधानी पटना सहित औरंगाबाद, दरभंगा, शेखपुरा, खगड़िया, सुपौल, नवादा, बांका, पूर्णिया, मुजफ्फरपुर, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, जमुई, भोजपुर, नालंदा ,सिवान, अरवल और भागलपुर जिला शामिल है.  हालांकि मुजफ्फरपुर, शेखपुरा और पटना में उष्ण लहर और लू  की स्थिति कुछ कम दिख सकती है, लेकिन अन्य जिलों में भीषण उष्ण लहर की चेतावनी है. 

इन सभी जिलों में 42 डिग्री से 44 डिग्री के बीच तापमान रहने की संभावना है, साथ ही अन्य जिलों में भी दस बजे दिन के बाद गर्म पछुआ हवा के साथ  लहर की स्थिति बने रहने की संभावना है. मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार पिछले वर्ष 2023 की अपेक्षा इस वर्ष 2024 के अप्रैल महीने में  भीषण गर्मी में हल्की कमी देखने को मिल रही है.

पिछले वर्ष 18 अप्रैल को पटना में 44 डिग्री के ऊपर तापमान दर्ज किया गया था. इस बार अभी तक 44 डिग्री तापमान पटना में दर्ज नहीं किया गया है, लेकिन शनिवार को शेखपुरा में 44.4 डिग्री तापमान दर्ज किया गया था.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments