HomeBiharबिहार में 40 हजार पदों पर होगी बंपर बहाली, दिवाली से पहले...

बिहार में 40 हजार पदों पर होगी बंपर बहाली, दिवाली से पहले नीतीश सरकार का बड़ा तोहफा

लाइव सिटीज, पटना: बिहार में दिवाली से पहले नीतीश सरकार एक बड़ा तोहफा देने की तैयारी में है. बिहार लोक सेवा आयोग की ओर से तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती की परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी मिली है. तीसरे चरण के तहत माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों में 39 हजार 391 पदों पर शिक्षकों की नियुक्ति होगी. इनमें 17,018 शिक्षकों की भर्ती माध्यमिक विद्यालयों में होगी जबकि 22,373 बहाली उच्च माध्यमिक विद्यालय में होगी. 

आरक्षण रोस्टर को मंजूरी मिलने के बाद इन पदों के लिए प्रस्ताव शिक्षा विभाग ने सामान्य प्रशासन विभाग को भेज दिया है. तीसरे चरण की शिक्षक बहाली की परीक्षा इस साल जुलाई महीने में हुई थी, लेकिन आरक्षण रोस्टर क्लीयरेंस अभी तक नहीं हो पाया था. सामान्य प्रशासन विभाग की ओर से कई बार शिक्षा विभाग को पत्र लिखकर मांग की गई थी. अब यह प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. अब सामान्य प्रशासन विभाग जल्द बिहार लोक सेवा आयोग को 39,391 पदों की नियुक्ति के लिए अधियाचना भेजेगा. 

इसके साथ ही उच्च माध्यमिक विद्यालयों में 6061 पदों पर प्रधानाध्यापकों की भी नियुक्ति होगी. इस नियुक्ति के लिए भी शिक्षा विभाग ने आरक्षण रोस्टर क्लीयरेंस सामान्य प्रशासन को भेज दिया है. उच्च माध्यमिक विद्यालयों में प्रधानाध्यापक नियुक्ति के लिए सामान्य प्रशासन विभाग अब बीपीएससी को अधियाचना भेजेगा.

बिहार लोक सेवा आयोग की ओर से आयोजित तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा के परिणाम में देरी का मुख्य कारण रोस्टर क्लीयरेंस था. विभाग को सभी जिलों से रोस्टर क्लीयरेंस नहीं मिला था. इस वजह से रिजल्ट में देरी हो रही थी. रोस्टर क्लीयरेंस एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया है, जिसमें यह सुनिश्चित करते हैं कि विभिन्न श्रेणियों (एससी, एसटी, ओबीसी, सामान्य श्रेणी आदि) के लिए आरक्षित पदों का आवंटन सही तरीके से किया गया है.

तीसरे चरण की परीक्षा के बाद ही बीपीएससी के अध्यक्ष रवि भाई परमार ने बताया था कि रिजल्ट कब जारी होना है यह तो शिक्षा विभाग को तय करना है. रोस्टर क्लीयरेंस जितना जल्द होगा उतना जल्द हम लोग रिजल्ट जारी कर देंगे. अब माना जा रहा है कि वह इंतजार भी खत्म होने वाला है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments