HomeBiharतेजस्वी यादव ने 60 दिनों में अस्पतालों की तस्वीर बदलने का दिया...

तेजस्वी यादव ने 60 दिनों में अस्पतालों की तस्वीर बदलने का दिया टास्क, लापरवाह डॉक्टरों पर होगा एक्शन, ‘मिशन परिवर्तन’ की शुरूआत

लाइव सिटीज पटना: बिहार के डिप्टी सीएम सह स्वास्थ्य मंत्री स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर करने में जुटे हैं. वह लगातार अस्पतालों का औचक निरीक्षण भी कर रहे हैं. इसी कड़ी में सदर अस्पतालों में ‘मिशन-60’ का लागू करने के बाद अब तेजस्वी यादव ने मेडिकल कॉलेज के लिए ‘मिशन परिवर्तन’ की शुरूआत की है. इस मिशन को लागू करने के लिए सभी मेडिकल कॉलेज के प्रचार्य और अधीक्षक को 60 दिन का समय दिया गया है. इस निर्धारित समय में पूरा नहीं करने वाले स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों पर कार्रवाई की जाएगी.

इस मिशन परिवर्तन को लागू करने के ले तेजस्वी यादव ने पटना के ज्ञान भवन में विशेष बैठक की है, जिसमें राज्यभर के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी शामिल हुए हैं. इन अस्पतालों में डॉक्टरों और स्वास्थ्यकर्मियों की उपस्थिति समय के अनुसार करने का निर्देश दिया है और बायोमेट्रिक उपस्थिति के आधार पर ही वेतन देने का निर्देश दिया गया है.

इस मामले में मनमानी और लापरवाही करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की चेतावनी दी गई है. अस्पताल में 611 तरह की दवाएं और पैथोलॉजी जांच की सुविधा 24 घंटे रखने का निर्देश दिया गया है. इसके साथ ही मरीजों के लिये स्वच्छ पेयजल, पौष्टिक आहार, शौचालय, परिजनों के लिये विश्रामगृह, इत्यादि का बेहतर इंतजाम करने का निर्देश दिया गया है.

“मिशन परिवर्तन” को पूरा करने के लिए विभाग स्तर से टीम का गठन कर प्रतिदिन किए जा रहे कार्यों से संबंधित प्रतिवेदन प्राप्त करेंगें एवं औचक निरीक्षण कर किए जा रहे कार्यों में गुणात्मक सुधार के साथ-साथ आमजन को स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने हेतु संबंधित पदाधिकारियों के साथ कार्य योजना को अमलीजामा पहनाने में अपना योगदान देंगें। साथ ही इस संबंधित प्रगति प्रतिवेदन से विभाग को अवगत कराते रहेंगें।

स्वास्थ्य मंत्री तेजस्वी यादव ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों एवं मेडिकल कॉलेज के प्रचार्य और अधीक्षक को कई निर्देश दिए गए हैं..उसमें प्रमुख निर्देश इस प्रकार हैं…

  • रेफरल पॉलिसी का सख्ती से पालन किया जाय.
  • अधीक्षक, प्राचार्य एवं संबंधित अधिकारियों का प्रशासकीय एवं अच्छे व्यवहार के लिये स्पेशल प्रशिक्षण कराया जाए।
  • सभी चिकित्सा महाविद्यालय अस्पतालों में बायोमेट्रिक उपस्थिति के आधार पर पदाधिकारियों/कर्मियों को वेतन भुगतान किया जाय।
  • सभी अस्पतालों/चिकित्सा महाविद्यालयों में 611 तरह की दवाओं जिसमें कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों का भी दवा उपलब्ध है।
  • उपलब्ध दवाओं का लाभ 24×7 मरीजों को मिलनी चाहिए।
  • सभी तरह की पैथोलॉजिकल/रेडियोलॉजीकल जाँच मरीजों के लिये 24×7 उपलब्ध रहे।
  • अस्पताल में आए मरीजों के लिये स्वच्छ पेयजल, पौष्टिक आहार, शौचालय, परिजनों के लिये विश्रामगृह, इत्यादि की व्यवस्था की जाय।
  • मरीजों को जन्म एवं मृत्यु प्रमाण-पत्र यथाशीघ्र निर्गत किया जाय।
  • पोस्टमार्टम के लिये परिजनों को सभी सामान/एम्बुलेंस अस्पताल प्रबंधन द्वारा नि:शुल्क एवं सुगम तरीके से उपलब्ध कराया जाय।
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments