HomeBiharIPS जयंतकांत को शो-कॉज नोटिस, नौ थानेदारों की कुर्सी पर खतरा, जानें...

IPS जयंतकांत को शो-कॉज नोटिस, नौ थानेदारों की कुर्सी पर खतरा, जानें पूरा मामला

लाइव सिटीज पटना: बिहार के सीनियर आईपीएस जयंतकांत के काम काज पर सवाल उठ रहे हैं. उनके खिलाफ कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है. संतोषप्रद जवाब नहीं मिलने पर आईपीएस जयंतकांत के खिलाफ कार्रवाई भी हो सकती है. दरअसल मुजफ्फरपुर में एसएसपी रहते जयंतकांत के कार्यों पर विभाग से वरीय अधिकारी ने सवाल उठाया है. बीते दिनों मुजफ्फरपुर के पूर्व एसएसपी जयंतकांत का डीआईजी के पद पर प्रमोशन हुआ है.

दरअसल नियम की अनदेखी कर थानेदारों की पोस्टिंग करने पर मुजफ्फरपुर के पूर्व एसएसपी जयंतकांत के खिलाफ कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है. आईजी पंकज कुमार सिन्हा के द्वारा यह कार्रवाई की गई है. जयंतकांत पर आरोप है कि उन्होंने नियमों को दरकिनार करते हुए थानेदारों और अन्य पुलिसकर्मियों की ट्रांसफर पोस्टिंग की. जयंतकांत पर आरोप है कि एसएसपी रहते उन्होंने दो साल और एक साल से कम अवधि में एक थानेदार को हटाकर दूसरे की पोस्टिंग करने से पूर्व इसका अनुमोदन आईजी से नहीं लिया था.

आईजी ने नियम विरुद्ध की गई पोस्टिंग को लेकर आईपीएस जयंतकांत के खिलाफ वर्तमान एसएसपी को कार्रवाई का निर्देश दिया है. इससे जिले के नौ थानेदारों की कुर्सी पर खतरा उत्पन्न हो गया है. थानेदार के रूप में उनकी पोस्टिंग रद्द हो सकती है. तत्कालीन एसएसपी ने स्थानांतरण से कुछ दिनों पहले भी कई थानेदारों की पोस्टिंग की थी. इससे गायघाट, मनियारी, कटरा, सिवाईपट्टी, बेला थाना के अलावा बरियारपुर व सिकंदपुर ओपी शामिल है. इसके अलावा इंस्पेक्टर के लिए अधिसूचित मीनापुर और मोतीपुर थाने में सब इंस्पेक्टर को थानेदार बनाया गया है.

बता दें कि नियम के अनुसार एक बार पोस्टिंग होने पर तीन साल तक थानेदार रहना है. इससे पहले थानेदार को हटाकर दूसरे थानेदार की पोस्टिंग के लिए आईजी को कारण बताकर इसका अनुमोदन लेना पड़ता है. तत्कालीन एसएसपी जयंतकांत के कार्यकाल में इसकी अनदेखी हुई. उन्होंने एक साल से कम अवधि में भी कई थानेदारों को लाइन क्लोज कर दूसरे थानेदार की पोस्टिंग कर दी. इसका अनुमोदन भी नहीं लिया गया. इसी को लेकर आईजी ने उनके खिलाफ कारण बताओ नोटिस जारी किया है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments