HomeBiharआज पूरी रात गूंजती रहेगी पवरा पहाड़ी, मां मुंडेश्वरी धाम में भव्य...

आज पूरी रात गूंजती रहेगी पवरा पहाड़ी, मां मुंडेश्वरी धाम में भव्य तरीके से होगी निशा पूजा, श्रद्धालुओं की सुबह से खूब भीड़

लाइव सिटीज कैमूर/भभुआ(ब्रजेश दुबे): जिले के भगवानपुर प्रखंड अंतर्गत पवरा पहाड़ी पर विराजमान मां मुंडेश्वरी धाम के दरबार में आज निशा पूजा होगी. निशा पूजन को लेकर मां के दरबार को भव्य व सुशोभित तरीके से मंदिर सहित पूरे परिसर को बेहद आकर्षक तरीकों से सजाया गया है. बता दें कि मुंडेश्वरी मंदिर में चैत्र नवरात्र की अष्टमी तिथि को देवी की निशा पूजन में पूरी रात मां मुंडेश्वरी के दर्शन को श्रद्धालु पहुंचते हैं. विधि-विधान से श्रद्धालुओं द्वारा पूजन किया जाता है. निशा पूजन में शामिल होने के लिए राज्य ही नहीं बल्कि कई दूसरे प्रदेश के साथ साथ अंतरजिला के दूरदराज से भक्त पहुंचते व आते दिखे.

निशा पूजन के अवसर पर आज पूरी रात मां मुंडेश्वरी भवानी का दरबार आज खुला रहेगा. मंदिर के चारों तरफ इलेक्ट्रिक लाइटों से सजावट की गई है. वहीं सीढ़ियों पर लाइट की व्यवस्था जबरदस्त तरीके से की गई है. ताकि किसी भी श्रद्धालुओं को धाम तक पहुंचने में कोई परेशानी न हो. बता दें कि आज चैत अष्टमी के दिन मां मुंडेश्वरी का मंदिर साल में एक बार 24 घंटे के लिए खुलता है, श्रद्धालु काफी संख्या में मंदिर आते हैं दर्शन व पूजन करने के लिए.

आज यानी दिन बुधवार को देर रात मां मुंडेश्वरी माता के मंदिर तक जाने वाला रास्ता गुलजार रहेगा. इस अवसर पर मंदिर की सीढ़ियों या रोड़ के रास्ते धाम तक पहुंचने वाला रास्ते को इलेक्ट्रॉनिक लाइटे व फूल से सजावट तथा दूधिया रोशनी से जगमग किया गया है. यही नहीं मंदिर इतने भव्य तरीकों से सजाया गया है कि मानो भगवती अब मुस्कुराकर भक्तों से बोल देंगी. मंदिर की खूबसूरत सजावटी से दर्शनार्थी देखते निहाल हो जा रहे हैं.

थानाध्यक्ष द्वारा संभाली जा रही धाम परिसर का सुरक्षा-व्यवस्था की कमान मुंडेश्वरी के निशा पूजा में सुरक्षा की कमान खुद संभाले हैं थानाध्यक्ष अनिल प्रसाद. माता मुंडेश्वरी के मुख्य द्वार सहित पूरे धाम परिसर का सुरक्षा व्यवस्था की कमान खुद संभाले हैं. थानाध्यक्ष द्वारा मंदिर सहित पूरे धाम परिसर का सुरक्षा व्यवस्था का कमान संभाला जा रहा है. अधिक समय देकर दर्शन कर आने वाले श्रद्धालुओं को निकास गेट से ही निकलने की अनुमति दी जा रही है तथा दर्शन करने जाने वाले श्रद्धालुओं को प्रवेश द्वार के माध्यम से ही अनुमति दी जा रही है.

सिस्टम के अनुसार ही सभी श्रद्धालु मां का दर्शन कर निकलते नजर आ रहे हैं. श्रद्धालुओं को किसी तरह की कोई परेशानी अभी तक नहीं हुई. साथ ही पूरे नवरात्र में एक भी श्रद्धालु को कोई परेशानी नहीं हुई है. देखा जा रहा है कि आज निशा पूजा के दिन सड़क मार्ग से लेकर सिंढी मार्ग के रास्ते तक सुरक्षाकर्मी जगह -जगह पर पूरी तरह तैनात है. वहीं धार्मिक न्यास के सचिव अशोक सिंह व वरीय सदस्य आलोक सिंह दर्शनार्थियों को किसी तरह की कोई असुविधा व दिक्कत नहीं हो इसको लेकर लगातार नजर बनाए हुए है. यही नहीं वरीय सदस्य आलोक सिंह ने तो सीढी व रोड मार्ग से जाने व वाले धाम पर एक-एक दर्शनार्थियों से किसी भी तरह की कोई दिक्कत ना हो लगातार पूछते व केयर करते दिख रहे हैं.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments