HomeBiharबिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का नया शेड्यूल जारी, कब आएंगे एडमिट...

बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का नया शेड्यूल जारी, कब आएंगे एडमिट कार्ड

लाइव सिटीज, पटना: केंद्रीय चयन पर्षद, सिपाही भर्ती ने बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का नया और विस्तृत शेड्यूल जारी किया है। अपडेटेड शेड्यूल के मुताबिक बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा अगस्त माह में अब सात की बजाय छह दिन ही चलेगी। पहले कहा गया था कि 31 अगस्त को भी परीक्षा होगी लेकिन नए कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 7, 11, 18, 21, 25 और 28 अगस् को होगी। भर्ती परीक्षा सभी छह दिन दोपहर 12 बजे से 2 बजे तक एक-एक शिफ्ट में होगी।

परीक्षार्थियों को ढाई घंटे पहले यानी 9.30 बजे रिपोर्ट करना होगा। केंद्रीय चयन पर्षद सिपाही भर्ती के अध्यक्ष ने सभी जिलाधिकारियों को इस संबंध में परीक्षा केंद्रों की सूची और एग्जाम गाइडलाइंस भेज दी हैं। बिहार पुलिस कांस्टेबल एग्जाम का एडमिट कार्ड परीक्षा से एक सप्ताह पहले जारी हो सकता है।

इस भर्ती परीक्षा के जरिए बिहार पुलिस में कांस्टेबल की 21,391 वैकेंसी भरी जाएंगी। आपको बता दें कि 1 अक्टूबर 2023 को बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का पेपर लीक हो गया था। पेपर लीक की घटना के बाद केंद्रीय चयन पर्षद ने 1 अक्टूबर की परीक्षा को रद्द कर दिया था और इसके बाद 7 व 15 अक्टूबर को परीक्षाओं को स्थगित कर दिया था।

लिखित परीक्षा 100 अंकों की होगी। प्रश्न-पत्र हल करने के लिए 2 घंटे दिए जाएंगे। कुल 100 प्रश्न होंगे जिसमें प्रत्येक सही उत्तर के लिए एक अंक दिया जाएगा। लिखित परीक्षा क्वालिफाइ करने वालों को ही अगले चरण फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। चयन की मेरिट लिस्ट फिजिकल टेस्ट में प्राप्त अंकों से ही बनेगी। इंटरव्यू नहीं होगा

चयन के लिए फाइनल मेरिट लिस्ट शारीरिक दक्षता परीक्षा के दौड़, ऊंची कूद और गोला फेंक के प्राप्तांकों के आधार पर तैयार की जाएगी। लिखित परीक्षा के अंक फाइनल मेरिट लिस्ट में नहीं जुड़ेंगे। लिखित परीक्षा महज क्वालिफाइंग होगी। इसमें क्वालिफाइ करने वाले अभ्यर्थी ही अगले चरण फिजिकल टेस्ट (शारीरिक दक्षता परीक्षा) में प्रवेश कर पाएंगे।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments