HomeBiharबिहार विधानसभा में विधायक राजीव सिंह ने किसानों के हित में उठाया...

बिहार विधानसभा में विधायक राजीव सिंह ने किसानों के हित में उठाया सवाल, सरकार ने दिया जवाब

लाइव सिटीज पटना: बिहार विधानसभा का बजट सत्र जारी है. इस दौरान सदन में तारापुर विधानसभा से जदयू विधायक राजीव कुमार सिंह ने किसानों की समस्याओं को लेकर आवाज बुलंद की. राजीव कुमार सिंह द्वारा विधानसभा सत्र में किसानों के हित में कई प्रश्न उठाए गए. विधायक के प्रश्नों का जबाव में सभी समस्याओं पर जल्द से जल्द काम शुरू होने की बात कही गई.

विधायक राजीव कुमार सिंह ने खाद को लेकर कृषि मंत्री से सवाल किया कि क्या यह बात सही है कि मुंगेर जिलान्तर्गत कृषि कार्य हेतु बिहार सरकार द्वारा खाद का रेक लगाये जाने की व्यवस्था नहीं होने के कारण वर्तमान में जमुई, बरौनी तथा नौगछिया से खाद मंगाया जाता है, जिससे किसानों को खाद हेतु कई दिन/सप्ताह का इंतजार करना पड़ता है तथा समय पर खाद नहीं मिलने से फसल का नुकसान हो जाता है. जबकि 15 वर्ष पूर्व इस जिलान्तर्गत जमालपुर में खाद की रेक लगाने की व्यवस्था थी. उन्होंने आगे पूछा कि यदि उपर्युक्त खंड का उत्तर स्वीकारात्मक हैं, तो क्या सरकार किसान हित में मुंगेर जिला के जमालपुर में पूर्व की भाँति खाद की रेक लगाने का विचार रखती है; हाँ, तो कबतक, नहीं तो क्यों ?

विधायक राजीव कुमार सिंह के प्रश्न कस जवाब देते हुए सरकार की ओर से बताया गया कि मुंगेर जिला में उर्वरक आपूर्ति हेतु रैक बिन्दु स्वीकृत नहीं है. वर्तमान में मुंगेर जिला को जमुई, बरौनी, नौगछिया एवं खगड़िया रैक बिन्दु से उर्वरक की आपूर्ति किया जाता है. हिन्दुस्तान उर्वरक एवं रसायन लिमिटेड (HURL), बरौनी से मुंगेर जिला को सड़क मार्ग से भी यूरिया की आपूर्ति किया जाता है.

मुंगेर जिला से उर्वरक के कमी के कारण फसल पर किसी भी प्रकार का प्रतिकुल प्रभाव की सूचना विभाग को प्राप्त नही है. उर्वरक आपूर्ति हेतु नये रैक बिन्दु की स्वीकृति भारत सरकार के क्षेत्राधीन है.

कृषि निदेशालय के पत्रांक 691 दि0 29.04.2021 एवं 732 दिनांक 13.05.2022 द्वारा संयुक्त निदेशक(परिचालन), रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय, भारत सरकार एवं कृषि विभाग के पत्रांक 1164 दिनांक 22.08.2022 एवं 1380 दिनांक 07.11.2022 द्वारा संयुक्त सचिव, रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय, भारत सरकार से मुंगेर जिला के जमालपुर को उर्वरक रेल रैक बिन्दु स्वीकृत करने हेतु अनुरोध किया गया है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments