HomeBiharतबादले का इंतजार कर रहे शिक्षकों के लिए अच्छी खबर! इस दिन...

तबादले का इंतजार कर रहे शिक्षकों के लिए अच्छी खबर! इस दिन से ट्रांसफर के लिए कर सकेंगे आवेदन 

लाइव सिटीज, पटना: बिहार में शिक्षकों के तबादले को लेकर शिक्षा विभाग की पहल शुरू हो गई है. विभाग के आधिकारिक सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक शिक्षकों के नई ट्रांसफर पॉलिसी पर बनी कमेटी की अगली बैठक मंगलवार 16 जुलाई को होने जा रही है. कमेटी को हर हाल में 20 जुलाई तक रिपोर्ट तैयार कर लेनी है. इस ट्रांसफर पॉलिसी की बैठक में अनुकंपा से संबंधित बहाली, छुट्टी कैलेंडर और बिहार शिक्षक कैडर को लेकर भी नीति बनानी है

इस बैठक से उन शिक्षकों को लाभ होने की उम्मीद है, जो अपने गृह जिले में पोस्टिंग का इंतजार कर रहे हैं. यह कमेटी अपनी रिपोर्ट बिहार विधानसभा के मानसून सत्र खत्म होते ही शिक्षा विभाग के मंत्री को सौंपेगी. जानकारी के मुताबिक 27 जुलाई को अपर मुख्य सचिव एस सिद्धार्थ के पास कमेटी की रिपोर्ट चली जाएगी. उसके साथ ही जो शिक्षक अपना तबादला चाहते हैं, वह एक अगस्त से शिक्षा विभाग के पोर्टल ई-शिक्षा कोष में आवेदन करना शुरू कर देंगे और विभाग उनसे आवेदन की मांग भी करेगा.

जानकारी यह मिल रही है कि ट्रांसफर के लिए शुरू में आवेदन सक्षमता परीक्षा पास कर चुके 1.87 लाख शिक्षक ही कर सकेंगे. यह कमेटी शिक्षकों का स्थानांतरण को लेकर भी नीति तैयार कर रही है, जिसमें पति-पत्नी अलग-अलग जगह काम कर रहे हैं. ऐसे में वह एक प्रखंड या नजदीकी प्रखंड के विद्यालयों में पद स्थापित हो सकेंगे. सक्षमता परीक्षा पास कर चुके शिक्षकों का नियोजन इकाई से ट्रांसफर होगा.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments