HomeBiharगंडक, बागमती, कोसी और महानंदा कई स्थानों पर खतरे के निशान से...

गंडक, बागमती, कोसी और महानंदा कई स्थानों पर खतरे के निशान से ऊपर, नदियों के जलस्तर में वृद्धि से बाढ़ का खतरा बढ़ा

लाइव सिटीज, पटना: मानसून सक्रिय है और पिछले दिनों नेपाल के जल ग्रहण क्षेत्र में भी काफी बारिश हुई है. इसका असर बिहार की नदियों के जलस्तर पर भी पड़ा है. कई नदियों का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है और कई नदियां खतरे के निशान से भी ऊपर बह रही हैं. जिस वजह से बिहार में बाढ़ को लेकर चिंता बढ़ गई है. कई जगहों पर लोग पलायन को मजबूर हैं.

केंद्रीय जल आयोग के अनुसार गंडक नदी गोपालगंज के डुमरिया घाट में 116 सेंटीमीटर खतरे के निशान से ऊपर है. बागमती नदी मुजफ्फरपुर जिले के बेनीबाद में 81 सेंटीमीटर खतरे के निशान से ऊपर है. कोसी नदी खगड़िया के बलतारा में खतरे के निशान से 81 सेंटीमीटर ऊपर है.

महानंदा नदी पूर्णिया जिले के ढेंगरा घाट में 110 सेंटीमीटर खतरे के निशान से ऊपर है. महानंदा नदी कटिहार के झावा में खतरे के निशान से 32 सेंटीमीटर ऊपर है. परमान नदी अररिया में खतरे के निशान से 45 सेंटीमीटर ऊपर है. कई नदियों में जलस्तर में और वृद्धि होने के संकेत हैं तो कुछ में जलस्तर घट भी सकता है.

उधर, मौसम विभाग के अनुसार कोसी, महानंदा, बागमती, अधवार और गंडक नदियों के जल ग्रहण क्षेत्र में साधारण से माध्यम बारिश होने की संभावना है. पिछले 24 घंटे के दौरान बिहार में कई इलाकों में 50 मिली मीटर से ऊपर बारिश रिकार्ड की गई है. अररिया में 58 मिलीमीटर 60 में 87 मिली मीटर तैयबपुर में 84 मिली मीटर, रीता में 60 मिली मीटर, चरघरिया में 70 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments