HomeBiharबिहार में शिक्षकों के लिए शिक्षा विभाग का आया नया फरमान, आज...

बिहार में शिक्षकों के लिए शिक्षा विभाग का आया नया फरमान, आज से ही करना होगा ये काम

लाइव सिटीज, पटना: बिहार शिक्षा विभाग की ओर से शिक्षकों के लिए नया आदेश जारी हुआ है. शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव डॉ. एस सिद्धार्थ के आदेश के आलोक में अब मंगलवार (25 जून) से बिहार के सभी सरकारी विद्यालयों के शिक्षकों को अपनी उपस्थिति ई-शिक्षा कोष मोबाइल एप की मदद से ऑनलाइन दर्ज करनी होगी. मंगलवार से शिक्षक प्रतिदिन विद्यालय आने के समय और विद्यालय से जाने के समय ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज करेंगे.

हालांकि ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज करने की यह प्रक्रिया फिलहाल परीक्षण के तौर पर शुरू की जा रही है. इसके लिए प्रत्येक विद्यालय के कम से कम एक शिक्षक को ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज करने की बात कही गई है. इसके साथ ही सभी शिक्षक पहले की तरह ही ऑफलाइन उपस्थिति भी रजिस्टर में बनाएंगे. अगर किसी विशेष विद्यालय से एक भी उपस्थिति ऑनलाइन दर्ज नहीं होती है तो उस विद्यालय को बंद मानते हुए सभी शिक्षकों पर कार्रवाई की तलवार लटक सकती है.

इससे पूर्व विगत रविवार (23 जून) को शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव डॉ. एस सिद्धार्थ ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सभी बीपीएम और बीआरपी को सख्त निर्देश देते हुए कहा था कि 24 जून को संध्या 5 बजे तक सभी शिक्षकों और छात्र-छात्राओं का डाटा ई-शिक्षा कोष एप पर एनरोल कराना सुनिश्चित करेंगे. किसी भी प्रकार की लापरवाही एवं शिथिलता बरतने पर उनके विरुद्ध अनुशासनिक कार्रवाई की बाध्यता होगी.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments