HomeBiharबिहार में शिक्षकों के लिए आयोजित सक्षमता परीक्षा स्थगित, 26 से 28...

बिहार में शिक्षकों के लिए आयोजित सक्षमता परीक्षा स्थगित, 26 से 28 जून के बीच होना था एग्जाम 

लाइव सिटीज, पटना: 26 से 28 जून तक दो शिफ्ट में आयोजित होने वाली दूसरे चरण की सक्षमता परीक्षा स्थगित हो गई है. नियोजित शिक्षकों को राज्यकर्मी बनने के लिए सक्षमता परीक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य है.

परीक्षा आयोजित करने वाली संस्था बीएसईबी ने कहा है कि परीक्षा को लेकर जल्द नई तिथि की घोषणा होगी. समिति ने बताया है कि बीपीएससी द्वारा प्रधानाध्यापक पद के लिए दिनांक 28 जून, 2024 को आयोजित परीक्षा के कारण समिति द्वारा सक्षमता परीक्षा 2024 (द्वितीय) की परीक्षा की तिथि को आगे बढ़ाया जा रहा है.

नियोजित शिक्षकों के राज्य कर्मी बनने के लिए आयोजित होने वाली दूसरे चरण की सक्षमता परीक्षा ऑनलाइन मोड में आयोजित किया जाना है. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति कि ओर से दूसरे चरण की सक्षमता परीक्षा का आयोजन 26 जून से 28 जून तक प्रदेश के ऑनलाइन परीक्षा केंद्रों पर ऑनलाइन मोड में किया जाना था. इस परीक्षा में 85000 से अधिक स्थानीय निकाय के शिक्षक सम्मिलित होंगे. अब नियोजित शिक्षकों को परीक्षा के नए तिथि का इंतजार है.

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने जानकारी दी है कि कक्षा प्राथमिक विद्यालय के कक्षा 1 से 5 के लिए शिक्षक अभ्यर्थियों, मध्य विद्यालय के कक्षा 6 से 8 के शिक्षक अभ्यर्थियों, माध्यमिक विद्यालय के कक्षा 9- 10 के शिक्षक अभ्यर्थियों और उच्च माध्यमिक विद्यालय की कक्षा 11- 12 की शिक्षक अभ्यर्थियों के लिए आयोजित इस परीक्षा में 150 वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाएंगे.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments