HomeBiharजातीय जनगणना पर CM नीतीश बोले-बख्तियारपुर जहां मेरा घर है, वहीं हम...

जातीय जनगणना पर CM नीतीश बोले-बख्तियारपुर जहां मेरा घर है, वहीं हम जा रहे हैं, मेरा लड़का वहीं है

लाइव सिटीज पटना: बिहार में जाति आधारित गणना का दूसरा चरण आज यानी शनिवार से शुरू आ रहा है. जातिगत जनगणना का पहला चरण पूरा हो चुका है, वहीं आज से दूसरे चरण की शुरुआत हो रही है. बख्तियारपुर में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी अपनी जाति बताएंगे और निजी आंकड़े देंगे. इसको लेकर सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि कई राज्यों के लोग भी आकर देखना चाहते हैं कि बिहार में जातिय जनगणना कैसे हो रहा है. तेजी से काम हो जाएगा तो बढ़िया होगा.

दरअसल मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शनिवार को पटना में मेदांता अस्पताल के एक कार्यक्रम में शामिल होने के लिए पहुंचे थे. इस दौरान जब सीएम से जातिगत जनगणना को लेकर पूछा गया तो नीतीश कुमार ने कहा कि वे खुद आज बख्तियारपुर जा रहे हैं, जहां उनका जन्म हुआ था. सीएम ने कहा कि बख्तियारपुर जहां मेरा घर है वहीं हम जा रहे हैं. हम भी वहीं मौजूद रहेंगे और हमारे भाई वगैरह सब वहां मौजूद हैं. मेरा लड़का जो है वह भी घर पर हैं, इसलिए हम वहीं जा रहे हैं. सीएम ने कहा कि तेजी से काम हो जाएगा तो बढ़िया होगा. कई राज्यों के लोग भी आकर देखना चाहते हैं कि बिहार में जातीय जनगणना कैसे हो रहा है.

बता दें कि बिहार में आज से जाति आधारित गणना का दूसरा चरण शुरू हो रहा है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बख्तियारपुर से जातीय जनगणना के दूसरे चरण का शुभारंभ करेंगे. जनगणना कार्य में लगे कर्मी आपके घर जाएंगे और आपसे सवाल करेंगे. इस दौरान घर-घर जाकर लोगों से 17 सवाल पूछे जाएंगे. जाति आधारित गणना के लिए सामान्य प्रशासन विभाग ने एक एप भी तैयार किया है. दूसरे चरण में 15 अप्रैल से 15 मई तक जाति आधारित गणना की जाएगी.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments