HomeBiharBihar Matric Result: 10वीं के टॉपर्स होंगे मालामाल, टॉपरों पर पुरस्कारों की...

Bihar Matric Result: 10वीं के टॉपर्स होंगे मालामाल, टॉपरों पर पुरस्कारों की बारिश, मिलेगा कैश प्राइज, लैपटॉप और बहुत कुछ

लाइव सिटीज पटनाः बिहार मैट्रिक परीक्षा का रिजल्ट जारी हो गया है. शिक्षा मंत्री प्रोफेसर चंद्रशेखर और बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने संयुक्त रूप से रिजल्ट घोषित किया. टॉपर्स की लिस्ट भी जारी कर दी गई है. बिहार बोर्ड की ओर से छात्र-छात्राओं को प्रोत्साहित करने के लिए इस वर्ष भी पुरस्कार की घोषणा की गई है. मैट्रिक परीक्षा में प्रथम दस स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को पुरस्कार देने की घोषणा की गई. पहले भी टॉपर को सम्मानित किया जाता रहा है.

बिहार बोर्ड मैट्रिक में भी टॉपर्स छात्रों को लैपटॉप, नकद और किंडल ई-बुक रीडर देता है. वैसे छात्र या छात्राएं जिन्होंने बेहतर प्रदर्शन किया, उसे प्रोत्साहन के रूप में यह दिया जाता है. 10वीं के प्रथम रैंक टॉपर को एक लाख रुपये का नकद पुरस्कार, एक लैपटॉप और एक किंडल ई-बुक रीडर दिया जायेगा. दूसरे रैंक वाले टॉपर को 50,000 रुपये नकद, एक लैपटॉप और एक किंडल ई-बुक रीडर. तीसरी रैंक टॉपर को भी 50,000 रुपये के साथ एक लैपटॉप और एक किंडल ई-बुक रीडर. चौथे और पांचवें स्थान के टॉपर को 15-15 हजार रुपये और एक लैपटॉप.

दरअसल बिहार बोर्ड मैट्रिक में कुल 81.O4 प्रतिशत विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए हैं. जिसमें उत्तीर्ण छात्रों की संख्या 6,61,570 है और उत्तीर्ण छात्राओं की 6,43,633 है. प्रथम स्थान पर शेखपुरा के छात्र मोहम्मद रुमान मैट्रिक के टॉपर बने हैं, जबकि सेकेंड टॉप लिस्ट में दो छात्राओं के नाम हैं. तीसरे स्थान पर भी छात्रा ने सफलता हासिल की है. वहीं छात्र अपना रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in और secondary.biharboardonline.com पर जाकर चेक कर सकते हैं.

बता दें कि बिहार बोर्ड 10वीं की परीक्षा इस साल फरवरी महीने में आयोजित की गई थी. परीक्षाओं का आयोजन 14 फरवरी 2023 से 22 फरवरी 2023 तक हुआ था. रिजल्ट के साथ-साथ बिहार बोर्ड की ओर से टॉपर्स की लिस्ट भी जारी की गई है. इस साल बिहार बोर्ड का रिजल्ट पिछले साल के मुकाबले ज्यादा बेहतर हुआ है. बिहार बोर्ड 10वीं में इस साल 81.04 फीसदी छात्र पास हुए हैं. वहीं, पिछले साल की बात करें तो यहां 79.88 फीसदी छात्रों को सफलता मिली थी.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments