HomeBiharबिहार में ट्रेन हादसे की बड़ी साजिश नाकाम, जहानाबाद में 300 से ज्यादा...

बिहार में ट्रेन हादसे की बड़ी साजिश नाकाम, जहानाबाद में 300 से ज्यादा पेंड्रोल क्लिप रेल ट्रैक से निकाले, बाल-बाल बची हटिया

लाइव सिटीज, पटना: दानापुर रेल मंडल का एक प्रमुख पटना – गया रेल खंड के जहानाबाद और नदौल रेलवे स्टेशनों के बीच मुठेर- लोदीपुर के आसपास हटिया – पटना एक्सप्रेस ट्रेन दुर्घटनाग्रस्त होने से बच गई। असामाजिक तत्वों ने रेलवे ट्रैक के 300 से ज्यादा पेंड्रोल क्लिप (चाबी) को खोल दिया था। यह घटना बुधवार की है। अगला शोर होने पर इसकी सूचना रेल पुलिस, कड़ौना थाना और लेख जहानाबाद रेल पथ निरीक्षक कार्यालय को दी गई। सूचना पाकर रेल पथ निरीक्षक मनोहर प्रसाद के नेतृत्व में रेलवे के कई कामगार पहुंचे और खुले हुए सभी पेंडुल क्लिप (चाबी) को कसकर दुरुस्त किया।

इस बीच डाउन लाइन से गुजरने वाली हटिया – पटना सुपर एक्सप्रेस ट्रेन को करीब 15 मिनट तक जहानाबाद स्टेशन पर रोककर रखा गया। रेलवे ट्रैक को दुरुस्त किए जाने के बाद उक्त ट्रेन को यहां से प्रस्थान कराया गया। हालांकि यह भी बताया जा रहा है कि इसके पूर्व कुछ गाड़ियां उस रेलवे ट्रैक से गुजर गई थी जिसकी चाबी खुली हुई थी, लेकिन कोई अनहोनी नहीं हुई। इस घटना के 24 घंटे गुजर जाने के बाद गुरुवार को रेलवे के कोई भी अधिकारी कुछ भी साफ बताने से बचते रहे।

इस बाबत पूछे जाने पर गुरुवार को जहानाबाद के स्टेशन प्रबंधक चंद्रशेखर प्रसाद ने बताया कि रेलवे ट्रैक की खुली हुई चाबी को दुरुस्त कर दिए जाने की सूचना दिए जाने के बाद जहानाबाद से डाउन लाइन की हटिया पटना एक्सप्रेस ट्रेन को पटना की ओर प्रस्थान कराया गया। करीब 15 मिनट तक अगला लेख ऊक्त ट्रेन का परिचालन रोका गया। जहानाबाद आरपीएफ पोस्ट के इंस्पेक्टर अर्जुन कुमार यादव ने बताया कि इस सिलसिले में आरपीएफ पोस्ट पर गुरुवार की देर शाम तक कोई मामला दर्ज नही हुआ है।

उधर कड़ौना के थानाध्यक्ष पवन कुमार भी सूचना पाकर घटनास्थल पर जाकर मामले की तहकीकात की। उन्होंने कहा है कि इस मामले में कोई प्राथमिकी किसी के द्वारा नहीं दर्ज कराई गई है। बुधवार को किसी के द्वारा जहानाबाद और नदौल स्टेशन के बीच रेलवे ट्रैक पर तीन सौ से अधिक पेंडूल क्लिप को किसी ने खोल दिया था। यह भी बताया गया है कि इसके पूर्व कुछ गाड़ियां भी रामभरोसे से प्रस्थान कर गई थी। बुधवार को आसपास के लोगों की नजर रेलवे ट्रैक पर बिखरे पड़े अगला पेंड्रोल क्लिप पर पड़ी। हल्ला हुआ, लोगों ने इसकी सूचना रेलवे और पुलिस के पदाधिकारियों को दी। सूचना पाकर पुलिसकर्मी भी वहां पहुंचे और ट्रैक के खुले पेंडुल क्लिप को ठीक करने में जुट गए।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments