HomeBiharबिहार में 4 साल के ग्रेजुएशन कोर्स में शुरू हो रहा है...

बिहार में 4 साल के ग्रेजुएशन कोर्स में शुरू हो रहा है एडमिशन, फीस, परीक्षा, क्रेडिट, जानें एक-एक बातें

लाइव सिटीज पटना: बिहार में स्नातक सत्र 2023-27 के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू होने जा रही है. यानी अब ग्रेजुएशन कोर्स 3 की जगह चार साल का होगा. राजभवन की ओर से जारी नोटिफिकेशन बिहार के सभी विश्वविद्यालयों में भेज दी गई है. एकेडमिक कैलेंडर भी जारी हो गया है. चार वर्षीय स्नातक कोर्स 8 सेमेस्टर में पूरा होगा और इसके लिए 160 क्रेडिट तय किया गया है. 20 मई से नए कोर्स की प्रक्रिया बिहार के सभी कॉलेजों में शुरू हो जाएगी.

बिहार में स्नातक सत्र 2023-27 के लिए नामांकन प्रक्रिया 20 मई 2023 से बिहार के सभी कॉलेजों में शुरू हो जाएगी. 30 जून तक सभी कॉलेजों को नामांकन की पूरी प्रक्रिया हर हाल में पूरी कर लेनी है. चार वर्षीय स्नातक कोर्स आठ सेमेस्टर में पूरा होगा और इसके लिए 160 क्रेडिट तय किया गया है. प्रत्येक सेमेस्टर 20 क्रेडिट का होगा. छात्रों को अंतिम वर्ष के सातवें सेमेस्टर में पहुंचने तक 7.5 सीजीपीए (CGPA) प्राप्त करना होगा. नए कोर्स का सत्र चार जुलाई से शुरू हो जाएगा.

राज्य के सभी विश्वविद्यालयों में अब एक समान शुल्क हो गया है. राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर ने पांच विश्वविद्यालय के कुलपतियों के साथ एक कमेटी बनाकर सभी कुलपतियों को पूरा पाठ्यक्रम और प्रारूप तैयार करने की जिम्मेदारी दी थी. पहले सेमेस्टर के लिए 2255 निर्धारित किए गए हैं, तो बाकी अन्य सात सेमेस्टर के लिए 2005 रुपया छात्रों को देने होंगे. यानी पूरे चार साल के कोर्स में आठ सेमेस्टर पर छात्रों को 16290 रुपये देने होंगे. इसके अलावा रजिस्ट्रेशन फीस 600, परीक्षा फीस के लिए 600 और हर सेमेस्टर की परीक्षा में प्रैक्टिकल के लिए 600 रुपये अतिरिक्त देने होंगे.

राजभवन की ओर से जारी नोटिफिकेशन में नए सत्र के यूनिफॉर्म कैलेंडर को नियमित रखने का पूरा ध्यान रखा गया है. मिड टर्म सेमेस्टर टेस्ट 11 से 16 सितंबर 2023 के बीच करना होगा. 20 नवंबर तक हर हाल में प्रथम सेमेस्टर को पूरा कर देना है. 21 नवंबर से 15 दिसंबर के बीच प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा लेकर 23 दिसंबर तक प्रैक्टिकल परीक्षा पूरा करा लेना है. 10 जनवरी तक प्रथम सेमेस्टर का रिजल्ट जारी कर देना होगा. वहीं दो से सात जनवरी 2024 के बीच दूसरे सेमेस्टर का एडमिशन और रजिस्ट्रेशन भी पूरा करा लेना होगा. 10 जनवरी से दूसरे सेमेस्टर की कक्षाएं शुरू कर देनी है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments