HomeBiharपटना के गांधी मैदान में धू-धू कर जला 80 फीट का रावण,...

पटना के गांधी मैदान में धू-धू कर जला 80 फीट का रावण, 75 फीट का मेघनाद और 70 फीट का कुंभकरण

लाइव सिटीज, पटना: विजयादशमी का त्योहार बुराई पर अच्छाई की जीत के प्रतीक के रूप में मनाया जाता है. इस दिन अच्छाई की जीत के रूप में देश भर में रावण के पुतले का दहन होता है. इसी कड़ी में पटना के गांधी मैदान में लगातार 69वें वर्ष रावण दहन संपन्न हुआ. रावण के पुतला दहन के पहले मेघनाद और कुंभकरण की पुतले का दहन किया गया.

दशहरा पूजा कमेटी की ओर से इस बार पुतलों की ऊंचाई 10 फीट तक बढ़ाई गई. इस बार 80 फीट ऊंचे रावण, 75 फीट ऊंचे मेघनाद और 70 फीट ऊंचे कुंभकरण के पुतलों का दहन किया गया. सबसे पहले कुंभकरण का पुतला दहन हुआ, उसके बाद मेघनाद और फिर रावण का दहन हुआ.

इससे पहले शाम 4:00 कदमकुआं स्थित नागा बाबा ठाकुरबाड़ी से भगवान राम की सेना की शोभायात्रा निकली जो 5:00 बजे गांधी मैदान पहुंची. भगवान राम की सेना गेट नंबर 1 से गांधी मैदान में पहुंची. जिसके बाद मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और कार्यक्रम के उद्घाटनकर्ता राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर ने श्री राम सेना की आरती उतार उनका अभिनंदन किया. फिर इसके बाद हनुमान जी गांधी मैदान में तैयार किए गए सोने की लंका के स्वरूप में जाकर लंका का विध्वंस किए. फिर श्री राम सेना ने रावण की टोली का संहार किया.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments