HomeBiharनीतीश कुमार ने पीएम मोदी को लिखा पत्र, अयोध्या की तरह सीतामढ़ी...

नीतीश कुमार ने पीएम मोदी को लिखा पत्र, अयोध्या की तरह सीतामढ़ी में विकास कार्य कराने की अपील

लाइव सिटीज, पटना: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पत्र लिखा है, और अनुरोध किया है कि अयोध्या से सीतामढ़ी जिले तक राम जानकी मार्ग के निर्माण को शीघ्र पूरा किया जाए। साथ ही मुख्यमंत्री ने अयोध्या से सीतामढ़ी के बीच भी एक वंदे भारत ट्रेन का परिचालन शुरू कराने की अपील की है। इससे पहले शनिवार को सीएम नीतीश ने 1 अणे मार्ग स्थित ‘संकल्प’ में मां सीता की जन्मस्थली सीतामढ़ी जिले के पुनौरा धाम में पुनर्विकास कार्य की समीक्षा की। पुनौरा धाम में माता जानकी मंदिर का पुनर्विकास कार्य भव्य ढंग से कराने का अगला निर्देश दिया।

पुनौरा धाम और अयोध्या की सीधी संपर्कता से भगवान राम और माता जानकी दोनों का दर्शन श्रद्धालुओं के लिए सुलभ होगा। प्रस्तावित राम जानकी पथ का निर्माण तेजी से कराने का एनएचएआई के अधिकारियों को निर्देश दिया है ताकि अयोध्या से सीतामढ़ी की सीधी कनेक्टिविटी स्थापित हो सके। मंदिर परिसर में तालाब के घाटों का भी निर्माण बेहतर ढंग से कराने को कहा है। मंदिर परिसर का सौंदर्याकरण सुनियोजित तरीके से कराने को कहा है ताकि श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की असुविधा न हो।

बीते साल नीतीश कैबिनेट ने जन्मस्थान के विकास के लिए 72 करोड़ रुपए के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी। जिसकी मदद से पुनौरा धाम में सुविधाओं के विकास एवं सौंदर्याकरण से यह क्षेत्र धार्मिक पर्यटन का एक प्रमुख केंद्र बनेगा। साथ ही रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे। जिसके 2025 तक पूरे होने के आसार हैं। पुनौरा धाम को विश्वस्तरीय सुविधा से लैश और सुसज्जित किया जाएगा। इसके तहत कॉलम युक्त कोलोनेड परिक्रमा पथ का निर्माण, सीता वाटिका, लव-कुश वाटिका, जानकी महोत्सव क्षेत्र का विकास शामिल है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments