HomeBiharबिहार के लिए खुशखबरी : IIM बोधगया की बिल्डिंग का PM मोदी करेंगे...

बिहार के लिए खुशखबरी : IIM बोधगया की बिल्डिंग का PM मोदी करेंगे उद्घाटन, IIT पटना को भी मिलेगी ये वर्ल्ड क्लास सुविधाएं

लाइव सिटीज, पटना: बिहार के लिए बड़ी खुशखबरी है। जी हां, मंगलवार को देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बोधगया में 73 एकड़ में बने IIM संस्थान के भवन का वर्चुअल उद्घाटन करेंगे। इसके साथ ही 20 फरवरी को ही IIT पटना, ट्रिपल आईटी भागलपुर, CUSV बोधगया के नवनिर्मित भवनों सहित कई जरूरी सुविधाओं का शुभारंभ होगा। इस मौके पर बिहार के डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी भी मौजूद रहेंगे।

बोधगया में मगध यूनिवर्सिटी के बगल में IIM की स्थापना 31 अगस्त 2015 को हुई थी। इस दौरान IIM बोधगया ने नई ऊंचाइयों को छुआ है। कोविड-19 की चुनौतियों के बीच कंपनियों ने IIM बोधगया के छात्रों पर भरोसा किया है। यहां के संस्थान में छात्रों का 100 परसेंट प्लेसमेंट हुआ है। शोध के लिए इस संस्थान का अमेरिका के हार्वर्ड बिजनेस स्कूल के साथ टाइअप है। कई बड़ी-बड़ी कंपनियां छात्रों का कैंपस सेलेक्शन कर चुकी हैं।

दरअसल, आईआईएम बोधगया की विशेषता फाइनेंस, मार्केटिंग और एचआर मैनेजमेंट है। इसके अलावा यहां ऑपरेशन, इकोनॉमिक्स, पब्लिक पॉलिसी और ऑर्गेनाईजेशन बिहेवियर में भी पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम इन मैनेजमेंट की पढ़ाई होती है। बोधगया संस्थान में प्रबंधन कौशल के लिए कई एजुकेशन प्लान द्वारा प्रशिक्षण देने की सुविधा है।

IIM के PRO ने बताया कि 2015 में भारत के शिक्षा मंत्रालय के तहत स्थापित, IIM बोधगया 30 छात्रों के अपने उद्घाटन बैच से 293 शहरों और 26 राज्यों के 1,110 से अधिक छात्रों के नामांकन तक विकसित हुआ है। संस्थान ने शैक्षणिक उत्कृष्टता और समावेशी शिक्षा के प्रति प्रतिबद्धता बनाए रखी है, जिसमें छात्र समूह में 31.7 प्रतिशत से अधिक छात्राएं शामिल हैं।

परिसर में भविष्य में प्रदान की जाने वाली उत्तम और अत्याधुनिक शिक्षा को ध्यान में रखते हुए डिजाइन की गई अत्याधुनिक स्मार्ट कक्षाएं हैं। ‘प्रज्ञता’ लाइब्रेरी ज्ञान के केंद्र के रूप में स्थित होकर छात्रों के लिए ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर के माध्यम से विशाल संसाधनों का प्रबंधन करती है।

वहीं, शैक्षणिक सुविधाओं के अलावा, परिसर में छात्रों के उत्साहपूर्ण और जीवंत अनुभव में योगदान देता हुआ अत्याधुनिक जिम सुविधाओं और बैडमिंटन, बास्केटबॉल, फुटबॉल और क्रिकेट के प्रावधानों के साथ एक खेल परिसर भी शामिल है। वहीं, छात्रावास बाजरा-आधारित व्यंजनों पर ध्यान देने के साथ स्वस्थ जीवन पर जोर देता है। इसके अलावा, परिसर एक चिकित्सा केंद्र और फैकल्टी और स्टाफ के आवासों के लिए समर्पित चार इमारतों से सुसज्जित है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments