HomeBiharकेके पाठक के शिक्षा विभाग की बड़ी कार्रवाई! अब तक 14 हजार...

केके पाठक के शिक्षा विभाग की बड़ी कार्रवाई! अब तक 14 हजार शिक्षकों का वेतन कटा

लाइव सिटीज, पटना: शिक्षा विभाग की रिपोर्ट के अनुसार प्रतिदिन 40 हजार से अधिक स्कूलों का निरीक्षण किया जा रहा है। इसमें यह बात सामने आई है कि 100 से अधिक शिक्षक निरीक्षण के दौरान स्कूल से अनुपस्थित मिले हैं। ये वे शिक्षक हैं जिन्होंने पहले से छुट्टी नहीं ले रखी है। ऐसे शिक्षकों का एक दिन का वेतन विभाग के निर्देश पर जिलों द्वारा काटा जाता है।

एक जुलाई, 2023 से अभी तक 14 हजार शिक्षकों का वेतन काटा गया है। पांच जनवरी 2024 की निरीक्षण रिपोर्ट है कि सबसे अधिक 23 शिक्षक नालंदा जिले में गायब मिले। वहीं, दरभंगा में 12 और शेखपुरा जिले में 10 शिक्षक अनुपस्थित थे। 12 जिले ऐसे थे, जहां बिना पूर्व सूचना के गायब रहने वाले शिक्षकों की संख्या शून्य थी

सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे कभी स्कूल जाना नहीं चाहते थे। शिक्षा विभाग की ओर से जुलाई 2023 में जब स्कूलों में बच्चों की उपस्थिति की रिपोर्ट तैयार की गई तो मात्र 25 से 30 प्रतिशत ही बच्चे स्कूल आया करते थे। शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक द्वारा स्कूलों में बच्चों की उपस्थिति बढ़ाने के लिए अभियान चलाया गया तो आज स्कूलों में बच्चों की उपस्थिति 60 प्रतिशत तक पहुंच गई है।

इसमें सबसे अधिक पटना जिले के 3489 स्कूलों में 60 प्रतिशत से अधिक उपस्थिति वाले स्कूलों की संख्या में सबसे अधिक 67 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। शिक्षा विभाग की ओर से प्रति दिन स्कूलों का निरीक्षण हो रहा है, उसी के आधार पर रिपोर्ट तैयार की जाती है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments