HomeBiharबीपीएससी शिक्षक भर्ती के दूसरे चरण की परीक्षा का शेड्यूल जारी, जानें...

बीपीएससी शिक्षक भर्ती के दूसरे चरण की परीक्षा का शेड्यूल जारी, जानें कब से शुरू होगा एग्जाम

लाइव सिटीज, पटना: बिहार लोक सेवा आयोग की ओर से शिक्षक बहाली का दूसरा चरण भी शुरू है. 25 नवंबर तक ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि है. वहीं आयोग ने परीक्षा का शेड्यूल भी जारी कर दिया गया. किन अभ्यर्थियों की किस दिन किस विषय की परीक्षा में शामिल होना है. विषयवार और तिथिवार पूरा प्रोग्राम बीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर डाल दिया गया है. वहां जकर अभ्यर्थी परीक्षा शेड्यूल का पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं.

7 दिसंबर से बीपीएससी शिक्षक भर्ती परीक्षा शुरू है. पहले दिन संगीत/कला विषयों की पिछड़ा और अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग का वर्ग 9 से 10 के लिए और अनुसूचित जाति और जनजाति कल्याण विभाग का वर्ग 6-8 के लिए परीक्षा है.

8 दिसंबर को हिंदी, अंग्रेजी, विज्ञान, गणित, समाजिक विज्ञान, संस्कृत, उर्दू, अरबी, फारसी, बांग्ला, ललित कला, नृत्य, शारीरिक शिक्षा, मैथिली, संगीत और कंप्यूटर विषयों की शिक्षा विभाग के वर्ग 9-10 के लिए, पिछड़ा वर्ग और अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के वर्ग 9-10 के लिए और अनुसूचित जाति व जनजाति कल्याण विभाग के वर्ग 6-10 के लिए परीक्षा होगी.

नौ दिसंबर को गणित, विज्ञान और समाजिक विज्ञान विषयों की शिक्षा विभाग के वर्ग 6-8 के लिए परीक्षा होगी. वहीं भाषा यानी की हिंदी और अंग्रेजी की पिछड़ा और अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के वर्ग 6-8 के लिए परीक्षा होगी. 10 दिसंबर को सिर्फ शिक्षा विभाग के वर्ग 6-8 के लिए अंग्रेजी, हिंदी और उर्दू विषयों की परीक्षा होगी.

14दिसंबर को प्रधानाध्यापक पद के लिए पिछड़ा व अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग और अनुसूचित जाति व जनजाति कल्याण विभाग की परीक्षा होगी. वहीं 15 दिसंबर को शिक्षा विभाग और अनुसूचित जाति व जनजाति कल्याण विभाग के वर्ग 1-5 के लिए सभी विषयों की परीक्षा होगी.

बीपीएससी की ओर से शिक्षक भर्ती के दूसरे चरण में 1 लाख 22 हजार 286 पदों पर नियुक्ति के लिए परीक्षा ली जा रही है. इसमें पिछड़ा वर्ग व अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के अंतर्गत 916 पदों पर नियुक्ति के लिए विज्ञापन जारी किया गया था. इसी में अनुसूचित जाति-जनजाति कल्याण विभाग के 1401 पदों को भी समाहित किया गया था.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments