HomeBiharराज्य के 30 जिलों में भीषण गर्मी और लू की चेतावनी, अगले...

राज्य के 30 जिलों में भीषण गर्मी और लू की चेतावनी, अगले दो दिनों तक कैसा रहेगा मौसम

लाइव सिटीज, पटना: बिहार में दक्षिण पश्चिम-मानसून की शुरुआत 12 जून से हो गई है. उत्तर बिहार के उत्तर पूर्व और उत्तर मध्य के कुछ जिले में बारिश की शुरुआत हो चुकी है, लेकिन शेष सभी जिलों में तापमान में बेतहाशा वृद्धि के साथ भीषण गर्मी का प्रकोप लगातार जारी है.

मौसम विभाग के अनुसार आज (17 जून) और रविवार (18 जून) को दक्षिण बिहार के अधिकांश जिलों में भीषण गर्मी तो वहीं उत्तर बिहार के भी कुछ जिले में भीषण गर्मी और उष्ण लहर की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार आज यानी शनिवार को राज्य के 30 जिलों में भीषण गर्मी की चेतावनी दी गई है.

बिहार केदक्षिण- पश्चिम इलाके के औरंगाबाद, रोहतास, भभुआ, बक्सर, भोजपुर और अरवल जिले में अत्यधिक भीषण गर्मी के साथ लू की चेतावनी दी गई है. वहीं पूर्वी चंपारण, पटना,नालंदा, नवादा, शेखपुरा, बांका, बेगूसराय, लखीसराय, खगड़िया और जमुई जिले में अधिक भीषण गर्मी के साथ लू की चेतावनी दी गई है. 

राज्य के जहानाबाद, गया,पश्चिम चंपारण, गोपालगंज,सीवान, सारण, वैशाली, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, दरभंगा,भागलपुर,मुंगेर,पूर्णिया और कटिहार जिलों में भी भीषण गर्मी और लू की चेतावनी दी गई है. वह दक्षिण-पश्चिम भाग के सभी जिलों के साथ पटना, गया, नालंदा और  शेखपुरा जिले में दिन के साथ-साथ रात्रि में भी उमस गर्मी की चेतावनी दी गई है.

सिर्फ राज्य के पांच जिले सुपौल, अररिया, किशनगंज, सहरसा और मधेपुरा जिले में हल्की या मध्यम स्तर की वर्षा का पूर्वानुमान है. शेष सभी जिलों के तापमान में वृद्धि के साथ अधिक गर्मी की संभावना जताई गई है. यही स्थिति 18 जून यानी रविवार को भी देखने को मिल सकती है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments