HomeBiharSarkari Naukri 2023: स्टेनोग्राफर के पद पर बंपर वैकेंसी, 12वीं पास करें...

Sarkari Naukri 2023: स्टेनोग्राफर के पद पर बंपर वैकेंसी, 12वीं पास करें अप्लाई

लाइव सिटीज, पटना: अगर आपकी टाइपिंग स्पीड अच्छी है और आप 12वीं पास हैं तो आपके लिए सरकारी विभाग में स्टेनोग्राफर बनने का शानदार मौका है. बिहार स्टाफ सेलेक्शन कमीशन की तरफ से Stenographer के पद पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी हुई है. इस वैकेंसी के माध्यम से कुल 232 पदों पर भर्तियां होंगी. इसमें आवेदन करने के लिए फीस जमा करना जरूरी है.

बिहार एसएससी की तरफ से जारी इस वैकेंसी के लिए आवेदन ऑनलाइन लिए जा रहे हैं. इसमें अप्लाई करने के लिए उम्मीदवारों को BSSC की ऑफिशियल वेबसाइट onlinebssc.com पर जाना होगा. आवेदन करने के लिए 14 जून 2023 तक का समय दिया गया है.

इस वैकेंसी में आवेदन ऑनलाइन ही लिए जा रहे हैं. इसके लिए सबसे पहले वेबसाइट onlinebssc.com पर जाना होगा. फ्रंट पेज पर ही का लिंक दिखेगा. इसके बाद Bihar Stenographer / Instructor Stenographer Recruitment 2023 के ऑप्शन पर जाना होगा. अगले पेज पर रजिस्ट्रेशन करें और फिर आवेदन कर सकते हैं. ध्यान रहे आवेदन के बाद प्रिंट लेना ना भूलें. इस वैकेंसी में सिर्फ ऑनलाइन ही आवेदन कर सकते हैं.

बिहार एसएससी की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, स्टेनोग्राफर के पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को फीस जमा करना जरूरी है. इसमें आवेदन करने के लिए जनरल कैटेगरी, ओबीसी और EWS के उम्मीदवारों को 540 रुपये जमा करने होंगे. वहीं, SC-ST और दिव्यांग उम्मीदवारों को 135 रुपये फीस के तौर पर जमा करने होंगे.

इस वैकेंसी में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास होना अनिवार्य है. इसके अलावा इंग्लिश और हिंदी की टाइपिंग स्पीड सही होनी चाहिए. साथ ही कंप्यूटर का बेसिक नॉलेज होना अनिवार्य है. बता दें कि, इसमें स्टेनोग्राफर के पद के लिए हिंदी टाइपिंग स्पीड 30 शब्द प्रति मिनट होनी चाहिए. वहीं, इंग्लिश में स्पीड 35 शब्द प्रति मिनट मांगी गई है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments