HomeBiharमुजफ्फरपुर को CM नीतीश की बड़ी सौगात, इथेनॉल प्लांट का किया उद्घाटन,...

मुजफ्फरपुर को CM नीतीश की बड़ी सौगात, इथेनॉल प्लांट का किया उद्घाटन, कहा-लोगों को मिलेगा रोजगार

लाइव सिटीज पटना: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज मुजफ्फरपुर को एक बड़ी सौगात दी है. उन्होंने मुजफ्फरपुर के मुरारपुर में इथेनॉल प्लांट का उद्घाटन किया है. इस दौरान सीएम ने कहा कि बिहार आगे बढ़ रहा है. यह इथेनॉल प्लांट बिहार की तरक्की का प्रमाण है. हम लोग 2007 से बिहार में इथेनॉल उत्पादन के लिए प्रयासरत है. वहीं सीएम नीतीश कुमार ने एक बार फिर बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग उठाई.

इथेनॉल प्लांट के उद्घाटन के मौके पर सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार आगे बढ़ रहा है. इसे तेज करने के लिए हम लोग बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग लम्बे समय से कर रहे है. लेकिन अभी तक मांग लंबित है. इस मौके पर बिहार विधान परिषद के सभापति देवेश चंद्र ठाकुर, वित्त मंत्री विजय कुमार चौधरी, उद्योग मंत्री समीर कुमार महासेठ, पूर्व मंत्री सैयद शहनवाज हुसैन, सांसद वीना देवी, एमएलसी दिनेश प्रसाद सिंह और कोमल सिंह ने भी अपनी बात रखी.

मुजफ्फरपुर में शुरू हुए इथेनॉल प्लांट रोजगार का बड़ा अवसर मिलेगा. उद्योग विभाग की ओर से दावा किया गया है कि नये इथेनॉल प्लांट में 1,300 लोगों को रोजगार मिलेगा. इसमें 300 प्रत्यक्ष रूप से और 1,000 अप्रत्यक्ष रूप से जुड़ेंगे. उद्योग विभाग के प्रधान सचिव संदीप पौंड्रिक ने बताया है कि मोतीपुर में 152 करोड़ की परियोजना लागत से ग्रीन फील्ड अनाज आधारित इथेनॉल प्लांट तैयार हुआ है. एक वर्ष के अंदर यह दूसरा इथेनॉल प्लांट है, जिसका उद्घाटन होगा.

उद्योग विभाग की ओर से बताया गया है कि बिहार भारत का अनाज आधारित इथेनॉल हब बनने की राह पर है. इसमें निकट भविष्य में उत्तर बिहार की अहम भूमिका होगी. प्रधान सचिव ने यह भी जानकारी दी है कि सरकार की इथेनॉल नीति के तहत बिहार में कई और ग्रीन फील्ड प्लांट पूरा होने के करीब है. इसमें मुजफ्फरपुर में 2, नालंदा में 3, बेगूसराय में 1 और बक्सर में 1 इथेनॉल प्लांट जून, 2023 तक पूरा होने की संभावना जतायी गयी है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments