HomeBiharबोलेगा बिहार के माध्यम से महिलाओं का किया जाएगा सशक्तिकरण, DRE बनाएगा...

बोलेगा बिहार के माध्यम से महिलाओं का किया जाएगा सशक्तिकरण, DRE बनाएगा आर्थिक रुप से आत्मनिर्भर

लाइव सिटीज पटना: बिहार की महिला उद्यमियों के लिए नेतृत्व निर्माण की पहल बोलेगा बिहार का शुभारंभ पटना के गांधी मैदान में तीन दिवसीय बिहार दिवस समारोह में बिहार दिवस के अवसर पर किया गया. इस पहल का नेतृत्व पर्पस क्लाइमेट लैब ने इको वारियर्स और सखी के साथ मिलकर किया है. और इसका उद्देश्य बिहार में महिला उद्यमियों को अपने उद्यमों में विकेंद्रीकृत नवीकरणीय ऊर्जा (डीआरई) अपना सशक्तिकरण करना है.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के प्रमुख परामर्शी अंजनी कुमार सिंह ने स्टॉल में आकर इस प्रोग्राम के बारे में जानकारी ली. बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सहयोग से बोलेगा बिहार ने 22-24 मार्च तक गांधी मैदान में बिहार दिवस कार्यक्रम में एक रचनात्मक पहल की है. अभयमुद्रा या सुरक्षा के संकेत से प्रेरित यह इंस्टॉलेशन, सौर पैनलों के साथ उक्त मुद्रा (इशारा) में एक महिला के हाथ को दर्शाती है जो इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के लिए ऑन-साइट चार्जिंग स्टेशन को शक्ति प्रदान कर रही है.

इंस्टॉलेशन रचनाशील और हरित आजीविका बनाने में महिलाओं की भूमिका का जश्न मनाती है और इस तरह जलवायु परिवर्तन के प्रभाव से निपटने के लिए राज्य की क्षमता को बढ़ाती है.
यह इंस्टॉलेशन बोलेगा बिहार परियोजना का हिस्सा है, जिसका उद्देश्य डीआरई के माध्यम से बिहार के गया और नालंदा जिलों में महिला उद्यमियों को सशक्त बनाना है ताकि वे राज्य में डीआरई समाधानों को अपनाने में तेजी ला सकें और राज्य के शुद्ध शून्य लक्ष्यों में योगदान कर सकें.

इस परियोजना का उद्देश्य कई हितधारकों को बुलाना है जो घरों में डीआरई समाधान को अपनाने और रखरखाव के लिए महत्वपूर्ण हैं. बोलेगा बिहार के प्रवक्ता साम्य घोष ने इस मौके पर कहा कि हमारा उद्देश्य बिहार राज्य में एक अनुकरणीय पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण करना है, जो विकेंद्रीकृत नवीकरणीय ऊर्जा जैसे जलवायु-समर्थक समाधानों को अपनाने को प्रेरित कर सके.

बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के वरिष्ठ सलाहकार दिलीप कुमार ने कहा कि डीआरई से संचालित आजीविका से महिलाएं सशक्त होने के साथ ही जलवायु परिवर्तन के खतरे को भी कम कर सकती है. डब्ल्यू आर आई इंडिया के वरिष्ठ सहयोगी मणि भूषण झा ने बताया कि विकेंद्रीकृत नवीकरणीय ऊर्जा समाधान जैसे सौर उर्जा बैकअप शक्ति प्रदान करते हैं, मांग में वृद्धि को पूरा करते हैं, और कार्बन उत्सर्जन को कम करके संभावित रणनीति के रूप में कार्य करते हैं.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments