HomeBiharनीतीश कैबिनेट की अहम बैठक आज, टीचरों को मिलेगी खुशखबरी, शिक्षा मंत्री...

नीतीश कैबिनेट की अहम बैठक आज, टीचरों को मिलेगी खुशखबरी, शिक्षा मंत्री दे चुकें हैं हरी झंडी

लाइव सिटीज पटना: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज कैबिनेट की बैठक करेंगे. उम्मीद जताई जा रही है कि इस बैठक में कई एजेंडों पर चर्चा की जाएगी और उस पर मुहर लगेगी. वहीं टीचरों को आज बड़ी खुशखबरी मिल सकती है. सातवें चरण की शिक्षक नियोजन के अभ्यर्थियों के लिए आज का दिन अहम है. शिक्षा विभाग द्वारा बनाये गये नये नियमावली को आज नीतीश कैबिनेट की मंजूरी मिल सकती है.कैबिनेट की मंजूरी के बाद 3 लाख शिक्षकों के नियोजन की प्रकिया शुरू हो जाएगी जिसका इंतजार लाखों अभ्यर्थी साल भर से कर रहें हैं.

दरअसल नये नियमावाली को शिक्षा विभाग से मंजूरी मिल गई है. इसकी जानकारी बिहार के शिक्षा मंत्री प्रो चन्द्रशेखर ने खुद ट्वीट कर गुरूवार को दी थी. शिक्षा मंत्री ने लिखा था कि सातवें फेज शिक्षक नियोजन नियमावली पर मैंने हस्ताक्षर कर दिया है, अब ये कैबिनेट में जाएगा. 2023 में शिक्षा विभाग में 3 लाख से अधिक नौकरी मिलेगा. महागठबंधन सरकार ने 10 लाख नौकरी का जो वादा किया है, हम उसपर क़ायम हैं और उसे पूरा करके दिखाएंगे.

बता दें कि बिहार विधानसभा का बजट सत्र भी शुरू हो रहा है तो इसलिए यह बैठक महत्वपूर्ण माना जा रहा है. इस मीटिंग में सरकार कई महत्वपूर्ण फैसले पर मुहर लगा सकती है. बताया जा रहा है कि सातवें चरण शिक्षक नियोजन नियमावली पर इस कैबिनेट बैठक में मुहर लग सकती है. इसको लेकर कल खुद शिक्षा मंत्री ने यह बताया था कि मैंने नियोजन नियमावली पर हस्ताक्षर कर दिया है, अब ये कैबिनेट में जाएगा और इसपर मुहर लग जाएगी.

बताते चलें कि नीतीश कैबिनेट की बैठक आज होने वाली है. इसलिए शिक्षक अभ्यर्थियों आज के कैबिनेट में इस नियमावली को मंजूरी मिलने की पूरी उम्मीद कर रहें हैं..कैबिनेट से मंजूरी के साथ ही शिक्षक नियुक्ति के सातवें चरण का रास्ता साफ हो जाएगा. नयी नियमावली में अब शिक्षक नियुक्ति में पंचायत एवं नगर निकाय के जनप्रतिनिधियों की भूमिका खत्म की जा रही है. अब भर्ती आयोग के जरिए शिक्षकों की बहाली होगी,जिसमें ऑनलाइन एक ही आवेदन देना होगा,जबकि पहले ऑफलाइन आवेदन जमा करना होता था और आवेदक को अलग अलग नियोजन इकाई के लिए अलग अलग आवेदन देना होता था,जिसकी वजह से प्रकिया काफी लंबी और कठिन होती थी.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments