HomeBiharराजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर बने बिहार के 41वें राज्यपाल, ली शपथ, सीएम, डिप्टी...

राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर बने बिहार के 41वें राज्यपाल, ली शपथ, सीएम, डिप्टी CM समेत कई मंत्री हुए शामिल

लाइव सिटीज पटना: राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर ने बिहार के नये राज्यपाल के रूप में शपथ ले ली है. वह बिहार के 41वें राज्यपाल बने हैं. राजभवन के राजेन्द्र मंडपम् में पटना हाईकोर्ट के कार्यकारी मुख्य न्यायधीश चक्रधारी सिंह ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलायी है. इस अवसर पर सीएम नीतीश कुमार,डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव,विपक्ष के नेता समेंत कई मंत्री और अन्य गणमान्य मौजूद रहे.

इससे पहले पटना एयरपोर्ट पहुंचने पर राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर का स्वागत सीएम नीतीश, डिप्टी सीएम तेजस्वी, वित्तमंत्री विजय चौधरी,ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार समेत कई अन्य मंत्री एवं विधानसभा अध्यक्ष ने की थी. दरअसल राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने बिहार झारखंड समेत 13 राज्यों के राज्यपाल एवं उपराज्यपाल का तबादला एवं नियुक्ति की थी. इसमें बिहार के राज्यपाल फागू चौहान को मेघालय भेजा गया है और वे कल गुरूवार को ही बिहार से विदाई लेकर चले गए हैं. वहीं हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर को बिहार की जिम्मेदारी दी गई है.

बिहार के नवनियुक्त राज्यपाल राजेन्द्र विश्वनाथ अर्लेकर ने शुक्रवार को यानी आज शपथ ले ली है. केंद्र सरकार के द्वारा किए गऐ बदलाव में उन्हें बिहार का नया राज्यपाल बनाया गया है. इससे पहले वो हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल थे. वहीं फागू चौहान को अब मेघालय का नया राज्यपाल बनाया गया है. बिहार के पहले राज्यपाल फागू चौहान को कल विदाई भी दी गई थी. सीएम नीतीश कुमार ने खुद उन्हें विदाई दी थी. इससे पहले फागू चौहान ने बिहार के 40वें राज्यपाल के रूप में 29 जुलाई 2019 को शपथ ली थी, लेकिन अब उन्हें मेघालय का राज्यपाल बनाया गया है.

बता दने कि बिहार के नए राज्यपाल के रूप में राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर ने पदभार ग्रहण कर लिया है. 23 अप्रैल 1954 को जन्मे अर्लेकर गोवा के रहने वाले हैं और बिहार के राज्यपाल बनाने से पहले वह हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल थे. उन्हें जुलाई 2021 में हिमाचल प्रदेश का राज्यपाल नियुक्त किया गया था. राजेंद्र विश्वनाथ बीजेपी की वरिष्ठ सदस्य रह चुके हैं. मूल रूप से गोवा के रहने वाले अर्लेकर साल 2002 से 2007 तक वह में बीजेपी के विधायक भी रहे हैं. वहीं वर्ष 2012 से 2015 तक गोवा विधानसभा के स्पीकर भी थे. वर्ष 2015-2017 के बीच वे गोवा के वन एवं पर्यावरण राज्य मंत्री भी रहे. इसके बाद ही हिमाचल प्रदेश के गवर्नर बनाए गए.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments