HomeBiharबिहार में 14 फरवरी से शुरू हो रही 10वीं की परीक्षा, सेंटर...

बिहार में 14 फरवरी से शुरू हो रही 10वीं की परीक्षा, सेंटर पर जाने से पहले जान लें 10 जरूरी बातें

बीएसईबी मैट्रिक कि वार्षिक परीक्षा मंगलवार 14 फरवरी से शुरू हो रही है. परीक्षा को लेकर समिति द्वारा सारी तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं. बिहार के 38 जिलों में परीक्षा के 1500  केंद्र बनाए गए हैं जिसमें 16,35,383 छात्र, छात्राएं शामिल होंगे. प्रथम पाली की परीक्षा शुरू होने की निर्धारित तिथि 9.30 बजे की है जो 12.45 तक चलेगी. दूसरे पाली की परीक्षा 1.45 से पांच बजे तक चलेगी. परीक्षा केंद्र पर जाने से पहले छात्रों को इन जरूरी बातों पर अवश्य ही ध्यान देना होगा ताकि एग्जाम के समय कोई समस्या न हो.

परीक्षार्थी इन बातों पर जरूर दें ध्यान

स्टूडेंट्स एडमिट कार्ड और पेन के अलावे परीक्षा केंद्र में कुछ नहीं ले जा सकते हैं.

. समिति के अध्यक्ष द्वारा बताया गया कि परीक्षार्थी केंद्रों पर इलेक्ट्रॉनिक वॉच,स्मार्ट वॉच और मैजिक वॉच का इस्तेमाल परीक्षार्थी नहीं कर सकते हैं. अगर कोई भी विद्यार्थी ऐसे पहनकर आएगा तो उसे कदाचार के मामले में निष्कासित किया जायेगा. 

. परीक्षा मात्रा सुई वाली घड़ी पहन कर होगी. इंटरमीडिएट परीक्षा की तरह ही इसमें भी एक आईडी जारी किया गया है जो एडमिट कार्ड में अंकित होगा।

परीक्षा केंद्र में प्रवेश पत्र याद कर के ले जाएं. साथ ही सेंटर पर मोबाइल, ब्लूटूथ, पेजर नहीं ले जा सकते हैं. 

. अगर प्रवेश पत्र गुम हो गया है हो तो केंद्र पर जाने के बाद वहां उपस्थित पत्रक के फोटो से परीक्षार्थी की पहचान की जाएगी.

. परीक्षार्थियों को एग्जाम सेंटर पर निर्धारित समय से 30 मिनट पहले पहुंचना है.

. केंद्र पर बात चीत करने पर निष्कासित किया जायेगा. साथ ही उत्तरपुस्तिका पर ह्वाइटनर ,इरेजर ,नाख़ून आदि का इस्तेमाल ना करें. ये कदाचार का मामला मान जाएगा।

सभी परीक्षा केंद्रों पर जूता मौजा पहन कर जाना वर्जित है. अगर गए तो एक्शन लिया जा सकता है.

. दसवीं बोर्ड की परीक्षा दो प्रथम और द्वितीय पाली में होगी

. सभी छात्र ,छात्रा सीसीटीवी कैमरे के निगरानी में एग्जाम देंगे. साथ ही डेस्क पर 500 छात्रों पर एक वीडियोग्राफर होगा जो कि एग्जाम की रिकॉर्डिंग करेगा.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments